PM SHRE Yojana- अब बनेंगे भारत में मॉडर्न स्कूल, देखें पूरी जानकारी यहां

PM SHRE Yojana 2022- In This Post Check PM SHRE Yojana Eligibility, Benefits, Application Process And All Information Here.

हमारे देश के साथ पहले से ही एजुकेशन को लेकर समस्या रहती है। एजुकेशन लेवल के मामले में भारत हमेशा नीचे ही रहता है। भारत शिक्षा के मामले में अभी भी पिछड़ा हुआ ही है। अभी भी भारत में बेहद सारे ऐसे बच्चे हैं जिनको अच्छे से शिक्षा नहीं मिल पाती। जिसके पीछे कहीं न कहीं भारत का Education System भी जिम्मेदार है। भारतीय Education System को मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार हमेशा तत्पर रहती है और नई नई योजना चलाती रहती हैं। इस बार भी हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सभी बच्चों को Smart Class देने के लिए PM SHRE Yojana 2022 का ऐलान किया है। इस योजना के माध्यम से मोदी जी पुरानी स्कूल को Upgrade करना चाहते हैं ।

5 सितंबर 2022 यानी कि शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री श्री योजना 2022  घोषित कर दी । दरअसल  माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी जी ने ट्वीट कर कर इस योजना की घोषणा की है।

उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा है, आज टीचर डे के अवसर में एक नई योजना शुरू करते हुए बेहद खुशी हो रही है। दरअसल इस योजना के तहत 14500 स्कूलों को Upgrade कर दिया जाएगा  आखिरकार क्या है Pradhan Mantri SHRI Yojana 2022 क्या है? इसके उद्देश्य लाभ और कैसे इस योजना के लिए Online आवेदन किया जा सकता है? पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहिएगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से जुड़ी हुई हर एक इंफॉर्मेशन डिटेल से बताएंगे।

What is PM SHRE Yojana 2022 in Hindi

जहां एक और पूरे भारत में शिक्षक दिवस का जश्न मनाया जा रहा था, शिक्षकों को विद्यार्थियों के द्वारा  मान सम्मान से टीचर्स डे बोला जा रहा था। तो वहीं उधर मोदी जी ने इस शिक्षक दिवस को और अधिक बेहतर बनाने के लिए  5 सितंबर यानी कि शिक्षक दिवस पर ही नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री श्री योजना की घोषणा कर दी। इस योजना के नाम से ही पता लग रहा है कि यह योजना शिक्षा के लिए है। दरअसल PM SHRE Yojana के तहत देश में 14500 पुराने स्कूलों में नई शिक्षा लागू की जाएगी। उनको नई तरह से पढ़ाया जाएगा।

शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिकता लाने का पूरा क्रेडिट नरेंद्र मोदी जी को ही जाता है। इस योजना के तहत बच्चों को Smart Class जैसी सुविधा दी जाएगी। Smart Class के अलावा स्कूल में और अधिक Cultural Activities और खेल को महत्व दिया जाएगा, जिससे कि भारतीय विद्यार्थियों का टैलेंट बाहर निकाल सके। अगर कोई बच्चा खेल में अच्छा है, तो उसको खेल में करियर बनाने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा जिस फील्ड में भी बच्चे को रुचि होगी उसको वहीं पर कैरियर बनाने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें इससे पहले नरेंद्र मोदी जी ने इंडियन Education System को बढ़ावा देने के लिए नई शिक्षा नीति का ऐलान किया था ,जिससे कि भारत के शिक्षा स्तर में बेहद बदलाव देखने को मिला है, नई शिक्षा लागू होने से ही भारत की शिक्षा में सुधार आता जा रहा है। जब मोदी जी ने प्रधानमंत्री श्री योजना 2022 का ऐलान किया तो उन्होंने कहा कि पिछले साल नई शिक्षा नीति से अच्छा परिवर्तन देखने को मिला है और मुझे पूरा विश्वास है कि PM SHRE Yojana से भी देश के छात्रों को बेहद लाभ मिलेगा। सूत्रों के अनुसार तो यह बताया जा रहा है कि देश के हर ब्लॉक में  पीएम श्री स्कूल को खोला जाएगा और इसके साथ ही देश के हर डिस्ट्रिक्ट में माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल को लिंक किया जाएगा। इस तरह से इस पूरी योजना का संचालन होगा, जिसके मुख्य संचालन कर्ता नरेंद्र मोदी जी ही है।

PM SHRI Yojana 2022 Main Objectives

PM SHRE Yojana को शुरू करने पर प्रधानमंत्री जी का उद्देश्य यह है कि हमारे देश के पुराने स्कूलों को Upgrade किया जाए जिससे कि विद्यार्थी को बेहतर से बेहतर शिक्षा मिले।  इसके अलावा पुराने स्कूलों को Upgrade करना और उनमें Smart Class को लागू करना भी इस योजना का उद्देश्य है। इस योजना के तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी पहलू को ध्यान में रखकर शामिल किया गया है। इस योजना के तहत भारत में विद्यमान पुराने स्कूल को ढांचा बदला जाएगा।

 पुराने स्कूलों को और भी ज्यादा आकर्षक सुंदर बनाया जाएगा। PM SHRE Yojana की सहायता से भारत के प्राइमरी से बारहवीं तक के सभी बच्चों को और भी बेहतर शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेग। जिससे कि वह फ्यूचर में देश के लिए मिसाल बनेंगे। जिससे भारत का भी नाम ऊंचा होगा। भारत के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना भी Pradhan Mantri SHRI Yojana 2022 का एक उद्देश्य है।

अतः  हम मुख्य तौर पर कह सकते हैं कि एक नया मजबूत सुदृढ़ और आत्मविश्वास भारत बनाना ही इस योजना का उद्देश्य है। बच्चे किसी भी देश का फ्यूचर होते हैं। अगर बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जाएगी। तभी वह हमारे देश को आगे संभालेंगे इस योजना के माध्यम से गवर्नमेंट का मेन टारगेट स्कूल के बच्चे को बेहतर से बेहतर शिक्षा देकर योग्य और आत्मनिर्भर  बनाना है।

How Much Rupee Government Invest in PM SHRI Yojana 2022

आपको बता दें सरकार भारत के Education System को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए 14500 स्कूलों में अपनी आधुनिक शिक्षा देने का नया अभियान शुरू करेगी। जिसके लिए भारत सरकार को काफी रुपयों की जरूरत होगी। आपको बता दें भारत सरकार ने इस योजना के लिए 27360 करोड़ रुपए की रकम खर्च करने का दावा किया है। सरकार ने 27360 करोड़ रुपए के बजट को 5 साल के लिए रखा है।

PM SHRI Yojana 2022 Benefits

  • शिक्षक दिवस के मुखिया अवसर पर चलाई गई यह योजना फायदों से भरपूर है। इस योजना में बेहद फायदे हैं जैसे कि बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा उनको नई-नई स्किल सीखने को मौका मिलेगा।
  • इसके अलावा PM SHRE Yojana से स्कूल के बच्चे  जिस क्षेत्र में चाहे उस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।
  •  इस योजना के तहत सरकार 5 साल के टाइम पीरियड में 27360 करोड़ रूप से भारतीय स्कूल और बच्चों के डेवलपमेंट में खर्च करने वाली है।
  • PM SHRE Yojana के तहत भारत के स्कूलों में आधुनिकरण आएगा।PM SHRE Yojana के चलाए जाने से भारत में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा और भारत के बच्चोंका विकास हो सकेगा।
  • इस योजना के अनुसार स्कूल के बच्चों को हर तरह से शिक्षा में मॉडर्न सर्विस दी जाएगी। ताकि बच्चे और भी बेहतर ढंग से एजुकेशन ले और भविष्य में भारत को एक मजबूत देश बना सकें।

Also Read This-

Har Ghar Bijli Yojana 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

  • PM SHRE Yojana के माध्यम से प्राइमरी से 12वीं क्लास तक के बच्चों को ही इंटरनेट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नई-नई मॉडर्न एजुकेशन सिखाई जाएगी। ताकि भविष्य में उनको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए और उनका भविष्य उजागर हो जाए।
  • Pradhan Mantri SHRI Yojana 2022 के तहत सेंट्रल गवर्नमेंट में यह दावा किया है कि 14500 स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए सरकार 27360 करोड़ रुपए की मोटी रकम खर्च करने वाली है।
  •  बच्चों को देश का भविष्य माना जाता है। इसीलिए ही बच्चे को बेहतर बनाने के लिए सरकार अनेक कदम उठाती रहती है। पीएम श्री योजना के तहत बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षा दी जाएगी। जिससे कि वह भारत को पूरी दुनिया के सामने मिसाल बना सकें।
  • PM SHRE Yojana के तहत बच्चों को पढ़ने के लिए एक फ्रेंडली एनवायरमेंट दिया जाएगा। ताकि बच्चे को और भी अच्छे से समझ में आ सके और वह चीजों को अच्छे से अडॉप्ट करें।
  • पीएम श्री योजना के द्वारा पढ़ाई के अलावा बच्चे को खेल और Cultural Activities में पार्टिसिपेट करने का भी पूरा मौका दिया जाएगा। ताकि उन्हें कोई भी पक्ष कमजोर ना रहे।
  • इस योजना से लाभान्वित बच्चे नए और आधुनिक भारत का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाएंगे।

 PM SHRI Yojana 2022 कौन से स्कूलों के लिए है?

आपको बता दें भारत के शिक्षा मंत्रालय के अंदर भारत के सभी सेंट्रल स्कूल और जवाहर नवोदय विद्यालय सम्मिलित है। इन सभी को केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का लाभ मिलता है। भारत के स्टेट और यूनाइटेड टेरिटरी में मौजूद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला मिलता है। वहीं अगर बात की जाए भारत के जवाहर नवोदय विद्यालय की तो यहां पर ग्रामीण क्षेत्र के बुद्धिमान बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं। दरअसल जवाहर नवोदय विश्वविद्यालय को उन्हीं के लिए खोला गया है।

 आपको बता दें PM SHRE Yojana के अंदर आने वाले स्कूलों को केंद्र शासित प्रदेश या फिर केंद्र के द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना में आने वाले स्कूलों को केंद्रीय विश्वविद्यालय या फिर जवाहर नवोदय विश्वविद्यालय के द्वारा भी संचालित किया जा सकता है। वैसे यह इस बात पर निर्भर करता है कि इस योजना के अंतर्गत कौन कौन से स्कूल सम्मिलित किए जाते हैं। अभी हम आपको बताते हैं कि पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों का सिलेक्शन कैसे होगा?

School Selection For PM SHRI Yojana 2022 Full Process

अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि भारत में इतने ज्यादा स्कूल है, आखिरकार सेंट्रल गवर्नमेंट इस बात का निर्णय किस आधार पर करेगी कि पीएम श्री योजना के अंतर्गत इस स्कूल को लिया जाएगा और इस स्कूल को नहीं। तो हम आपको बता दें इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार कुल 14500 स्कूल को Upgrade करने वाली है। जिसके लिए पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है सबसे पहले उन सभी स्कूलों को तीन चरणों में किया जाएगा। जो कि इस योजना का लाभ लेना चाहता है ।

  • PM SHRE Yojana के तहत आने वाले स्कूलों के सिलेक्शन के फर्स्ट स्टेप में राज्य और केंद्र के बीच एक एग्रीमेंट होगा इस एग्रीमेंट के हो जाने के बाद राज्य और केंद्र के स्कूल को Online Registration कराना होगा।
  •  जिन स्कूलों को भी इस योजना के लिए Online आवेदन करना है उनको पीएम श्री Portal पर जाना होगा। आपको बता दें कि नाल अभी कोई Portal मौजूद नहीं है। लेकिन जल्द ही शिक्षा मंत्री इसके लिए वेबसाइट की घोषणा करने वाली है।
  •  योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य को इस योजना में Online आवेदन करना पड़ेगा। इसके अलावा स्कूलों को इस में Apply करने के लिए कुछ योग्यता और मापदंड भी हैं जो कि हम आपको आगे इस लेख में बताएंगे।

PM SHRI Yojana 2022 Eligibility And Rule

आपको बता दें भारत के सभी सरकारी स्कूलPM SHRE Yojana के लिए आवेदन नहीं कर  सकते है,  इसके लिए उसको निम्नलिखित पात्रता रखनी जरूरी है। अब हम आपको बताते हैं कि इसके लिए कौन कौन से स्कूल पात्र माने जाएंगे?

  • वे सभी सरकारी स्कूल जहां पर दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए स्पेशल Facility है। वहां पर पीएम श्री योजना 2022 की सभी योग्य मान लिए जाएंगे।
  • जो भी स्कूल इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए जरूरी यह है कि स्कूल के अंदर एक खेल का मैदान होना ही चाहिए।
  •  पीएम श्री योजना के तहत जो भी सरकारी स्कूल आवेदन करना चाहते हैं,उनके लिए यह भी जरूरी है कि बॉयज और गर्ल्स का टॉयलेट अलग अलग होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो बिल्कुल इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।
  • इसके अलावा जिन भी सरकारी स्कूल में library की Facility है । वही स्कूल इस योजना की योग्यता रखते हैं  अगर स्कूल में library की Facility नहीं है तो वे स्कूल इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  •  इस योजना में आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि स्कूल में पर्याप्त मात्रा में स्टूडेंट और टीचर हो।  अगर किसी स्कूल में स्टूडेंट और टीचर की संख्या कम है। तो वह स्कूल भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।
  • नवोदय जैसे विद्यालय भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। क्योंकि वहां पर वह सभी Facility होती है जो कि पीएम श्री योजना की पात्रता के अंतर्गत आती है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए यह भी जरूरी है कि स्कूल की बिल्डिंग पक्की होनी चाहिए। अन्यथा आपका  स्कूल पीएम श्री योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता नहीं रखता है।

Official Website- Click Here

आज के हमारे इस लेख में ने आपको पीएम श्री योजना 2022 के बारे में डिटेल से जानकारी दी। हमने आपको बताया इसमें  इस योजना के उद्देश्य लाभ और स्कूलों की चयन प्रक्रिया और योग्यता के बारे में। अगर आपको इस योजना से संबंधित अब भी कोई डाउट है तो इसके लिए हम आपको नीचे कुछ FAQ’S दे रहे हैं जिनको पढ़कर आप अपने डाउट दूर कर सकते है।

Frequently Asked Questions

1.  पीएम श्री योजना क्या है ?

यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक बेहद अच्छी पहल है इस योजना के द्वारा भारत के सभी स्कूलों को मॉडर्न बनाने की कोशिश की जा रही है।

2. पीएम श्री योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ भारत के केंद्र और राज्य के सरकारी स्कूल और वहां पर पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगा। इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा सिलेक्ट किए गए 14500 स्कूलों को मिलेगा, जिन की चयन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी l

3. पीएम श्री योजना कब शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी जी ने 5 सितंबर 2022 को टीचर डे वाले दिन की थी।

4. पीएम श्री योजना के लिए कितने रुपए का बजट रखा गया है?

इस योजना के लिए सरकार ने 27,360 करोड रुपए की मोटी रकम का बजट बनाया है।

5. PM SHRE Yojana में SHRE की फुल फॉर्म क्या है?

Schools for Rising India Scheme

6. पीएम श्री योजना के तहत स्कूल की चयन प्रक्रिया कितने भागों में की जाएगी?

इस योजना के अनुसार स्कूलों की चयन प्रक्रिया को तीन भागों में किया जाएगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming