Swachh Bharat Abhiyan Yojana 2022 in hindi

Swachh Bharat Abhiyan Yojana 2022- In This Article Know About Swachh Bharat Abhiyan Yojana 2022 Full Information Here, Also Apply From Here.

आज के जमाने में हर इंसान हर इंसान साफ-सुथरा रहना चाहता है, मतलब कि साफ-सफाई हर इंसान को पसंद आती है और पसंद आए भी क्यों नहीं, क्योंकि जब इंसान साफ-सुथरा रहता है, तो उसको एक खुसी मिलती है, वो जोश से भर हुआ रहता है और साथ मे उसकी हेल्थ भी सही होती है। क्योंकि ज्यादातर बीमारी इंसान कि तो वैसे ही खतम हो जाती है जब वो खुश रहता है।

इसिलिए इसी बात को ध्यान मे रख कर हमारे भारत देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने Swachh Bharat Abhiyan 2022 की एक पहल चलाइ। इन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की। SBA 2022 के तहत हमारा पूरा का पूरा देश साफ सुथरा रहेगा। मोदी जी ने पहले इस योजना का नाम स्वच्छ भारत अभियान रखा था। लेकिन अब इसे बदल कर Swachh Bharat Abhiyan 2022 कर दिया गया है।  अभी हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं। कि क्या है स्वच्छ भारत मिशन योजना? इसके फायदे क्या है? कौन-कौन इस योजना का लाभ उठा सकते हैं? और क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया l

Swachh Bharat Abhiyan

Swachh Bharat Abhiyan in hindi

हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के शुभ अवसर पर अक्टूबर 2014 को Swachh Bharat Abhiyan की  नई शुरुआत करते हुए इस को हमारे पूरे देश में लागू किया।  स्वच्छ भारत अभियान के तहत वर्ष 2019 तक भारत को स्वच्छ और खुले में शौचमुक्त बनाने का लक्ष्य बनाया गया था। Swachh Bharat Mission 2022 के तहत भारत सरकार ने शहरी इलाकों के लिए 1.08 शौचालयों और 5.08 लाख सामुदायिक शौचालय बनाने की घोषणा की गई थी।जिसे वर्ष 2019 तक समाप्त करना था।

Swachh Bharat Mission 2022 को इस दुनिया का सबसे बड़ा एवं अनोखा स्वच्छ भारत अभियान माना जाता है।इस अभियान के अंतर्गत भारत देश कि केंद्र सरकार ने लगभग 1.2 करोड़ शौचालय बनाने का एक लक्ष्य बनाया था। उन्होंने कहा था, कि हम अपने भारत देश मे लगभग 1.2 करोड़ शौचालय बनवाएंगे। नैशनल सैम्पल सर्वो ऑर्गनिज़ेशन (NSSO) कि एक सर्वो रिपोर्ट के मुताबिक, हमारे भारत देश मे ग्रामीण इलाकों मे जहां पर छोटे-छोटे गाँव हैं, उसमे लगभग 54% खुले मे यानि कि खेतों मे शौच करते है। शौचालय न होने कि वजह से जबकि  शहरी इलाकों में खुले में शौच करने वाले लोगों कि मात्रा काफी कम है। यहाँ पर आपको शायद ही ऐसे व्यक्ति मिलेंगे जो कि  खुले में शौच करते हो।

Swachh Bharat Abhiyan 2022 का उद्देश्य

  • Swachh Bharat Abhiyan 2022  का सीधा मतलब है कि जो लोग खुले में शौच करते हैं उनको रोका जाए।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत को “Khule me shoch mukt” बनाना है।
  •  इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य यह भी है कि हमारे देश मे जीतने भी घर है उन सभी घरों मे पानी को पहुंचे।
  •  इसके अलावा भी इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश के हर घर मे शौचालय बनवाना है।
  • जिससे कि लोगों के मानसिकता में बदलाव आ सके और खुले में शौच करने पर रोक लगाई जा सके ।
  • इसके अलावा इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को शौचालय के बारे में जागरूक किया जाए। और उनको बताया जाए, कि इसका इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य और हमारे देश की साफ सफाई के लिए कितना जरूरी है।
  • इसके अलावा सरकार की कोशिश यही है कि ज्यादा से ज्यादा शौचालय भारतीय ग्रामीण इलाकों में बनवाई जाए।

आगे हम आपको बताते हैं, कि भारत में अभी तक कितने शौचालय बने हैं और उनका बजट कितना है?

Swachh Bharat Abhiyan Yojana Budget

  • Swachh Bharat Abhiyan 2022 के तहत 1 करोड़ 20 लाख व्यक्तिगत और सामूहिक शौचालय को बनवाना है।और जिसको बनवाने के लिए भारत सरकार के तरफ से 1 करोड़ 34 लाख रुपये का बजट को निर्धारित किया गया। इतना पैसा इकट्ठा किया गया है। ये सभी काम करवाने के लिए ही है।

Also Read This- Haryana Tablet Yojana 2022

Swachh Bharat Abhiyan 2022 Benefits

  • Swachh Bharat Abhiyan 2022 के शरू होने से हमारे देश के हर नागरिकों का  सबसे बड़ा फायदा यह है अब उनको शौच करने के लिए खुले में नहीं जाना पड़ेगा।
  •  जिससे हमारा पर्यावरण गंदा होने से, दूषित होने से, मैला होने से बच रहा है, और हमारा पर्यावरण पूरी तरह से शुद्ध साफ और सुथरा हो जाएगा। जिससे हमारी सेहत भी अच्छी रहेगी। हम स्वास्थ्य रहेंगे हम किसी भी प्रकार कि कोई भी बीमारी नहीं होगी।
  • इस योजना के तहत भारत सरकार ने हमारे देश के नागरिकों को  शुद्ध हवा प्रदान करने के लिए पेड़ भी लगवाए हैं। जिससे कि हम साफ और सुंदर हवा ले सके और हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहे।
  •  लोग स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ रहे हैं और इसके प्रति जागरूक हो रहे हैं यह भारत सरकार की बहुत बड़ी सफलता है। इससे हर भारतीय नागरिक को फायदा है, क्योंकि स्वच्छ भारत बनाने में सभी को बराबर योगदान देना है।
  • सिर्फ भारत सरकार की इस मिशन को पूरी तरह से सफल नहीं कर सकती। इसके लिए भारत के हर नागरिक को इसके साथ जुड़कर और भारतीय नागरिक को इसके प्रति जागरूक करना होगा। तभी यह मिशन पूर्ण रूप से सफल हो पाएगा।

Swachh Bharat Mission Ranking

Swachh Bharat Abhiyan के अंतर्गत हर साल भारत सरकार द्वारा हर राज्यों के सहरों को रैंकिंग प्रदान  की जाती है, उनको रैंकिंग मे रखा जाता है। जिसके लिए भारत सरकार ने कई तरह के नियम भी लागू कराए है। जैसे कि गीले कचरे का और सूखे कचरे का अलग-अलग डस्ट्बिन हर सड़क के किनारे पर रखवा दिया गया है। सड़क के किनारे जो कूड़ेदान कि व्यवस्था होती है वो अलग है। मतलब इसी तरह से हमारे देश के सरकार ने कई तरह कि आसानी हमारे लिए बनाई है। जिससे कि हमारा भारत देश चारों तरफ से पूरी तरह से साफ और स्वच्छ रहे़। हर साल बहुत से शहर के लोग इस प्रतियोगिता में पहले  स्थान पाने के लिए अपने शहर को साफ सुथरा रखते हैं।

 लेकिन लगभग पिछले चार सालों से मध्य प्रदेश का इंदौर शहर ही पहले स्थान पर टिका हुआ है। उसको अभी तक कोई टक्कर नहीं दे पाया है। पिछले 4 सालों से कोई भी सिटी इंदौर को पीछे नहीं छोड़ पाई है। वैसे इससे एक फायदा है, कि  हर शहर में पहले से काफी ज्यादा सुधार देखने को मिल रहा है। जहां हर राज्य अपने राज्य को सफाई के मामले मे अपने आपको हर रोज बेहतर करते हुए जा रहे है।

Swachh Bharat Mission 2022 से जुड़े मंत्रालय

स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan 2022 in hindi)  से जुड़कर हमारे देश के कई मंत्रालय अपना अपना सहयोग दे रहे हैं। भारत सरकार के कई मंत्रालय इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रहे है। नीचे कुछ मंत्रालय दिए गए हैं जो कि भारत सरकार के इस अभियान को सफल बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

  • सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम व निगम
  • शहरी विकास मंत्रालय
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय
  • पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय

Also Read This-

Swachh Bharat Abhiyan Yojana 2022 Important Documents

  • मोबाइल नंबर,
  • ईमेल आईडी,
  • पता,
  • पहचान पत्र,
  • वोटर आईडी कार्ड,
  • आधार कार्ड
  • जो आपका मोबाइल नंबर है वह आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

Swachh Bharat Abhiyan Yojana 2022 के तहत अपना शौचालय बनवाने की पूरी प्रोसेस,

अगर आप इस Swachh Bharat Abhiyan 2022  से जुड़कर अपने गाँव मे, अपने घर मे, अपने कस्बे मे शौचालय बनवाना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Swachh Bharat Abhiyan toilet online आवेदन करना होगा। Swachh Bharat Abhiyan toilet online करने कि जो पूरा प्रोसेस है, उसको आप कैसे पा सकते हो, उसके लिए हम आपको 2 स्टेप्स बता रहे है। जिसको फॉलो करके आप अपने गाँव मे, अपने घर मे शौचालय को बनवा सकते है।

अपने गाँव में शौचालय बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इस Swachh Bharat Abhiyan कि आधिकारिक वेबसाईट पर जाए|

  • अब आपको पेज पर Applicant Login में जाना है उसके बाद New Aplicant पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जहां आपसे नाम मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता, पहचान पत्र, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड आदि से संबंधित इंफॉर्मेशन मांगी जाएंगी। जिसको आप बस सावधानीपूर्वक भरना है।
  • इतना करते ही आपका रेजिस्ट्रैशन का प्रोसेस पूरा समाप्त हो जाएगा|
  • अब आपको वहाँ से वापिस होम पेज पर आकर लॉगिन के ऑप्शन पर जाना है। और अपना आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करना है।
  • यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको चिंता करने कि बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आप अपने ओटीपी के द्वारा भी लॉगिन कर सकते हैं। इसके लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • और इस तरह से Swachh Bharat Abhiyan toilet online पूरी तरह से  अप्लाई हो जाता है

Swachh Bharat Abhiyan App Download Here

  • Swachh Bharat Mission के तहत भारत सरकार में एक स्वच्छता ऐप (Swachh Bharat Abhiyan App) जारी किया है, जिसे आप अपने प्ले स्टोर एप्लीकेशन पर जाकर आप उसमे सर्च आइकान पर क्लिक करके उसमे आप इस आप को सर्च आप अपने मोबाईल फोन मे डाउनलोड और इंस्टॉल दोनों कर सकते है, क्योंकि इस ऐप की मदद से आप अपने आसपास के इलाकों को साफ और सुथरा रख सकते हैं।
  • अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ सुथरा बनाने के लिए आप इस ऐप की मदद से गंदे या अस्वच्छ क्षेत्रों का फोटो लेकर अधिकारियों के पास भेज दें, इस ऐप में जीपीएस सिस्टम लगा है जिसकी वजह से आप जो भी फोटो भेजेंगे वहां का लोकेशन अधिकारियों तक आसानी से पहुंच जाएगा और उस जगह जल्द ही सफाई कर्मचारियों को भेजकर गंदे और अस्वच्छ क्षेत्रों को साफ सुथरा करवाएंगे।

Official Website- Click Here

Frequently Asked Questions

1. इस योजना के तहत शौचालय बनवाने के लिए भारत सरकार कितने रुपए दे रही हैं?

शौचालय बनवाने के लिए आपको भारत सरकार ₹12000 और 75% की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

2. Swachh Bharat Mission 2022 की शुरुआत किसने की थी?

इसकी शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी जी ने अक्टूबर 2024 में की थी।

3. Swachh Bharat Mission 2022 को चलाने का मुख्य उद्देश्य क्या था?

Swachh Bharat Mission 2022 को चलाने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य यह था कि हर घर में शौचालय हो और भारत को एक स्वच्छ देश बनाया जाए।

4. क्या Swachh Bharat Mission 2022 सफल रहा है?

Swachh Bharat Mission 2022 के तहत भारत सरकार ने लगभग हर घर में शौचालय बनवाई।इस योजना के तहत 1 करोड़ 11लाख शौचालय बनवाई जाएंगी जिसमें लगभग आधे से ज्यादा शौचालय बनवाई भी जा चुकी हैं। इससे यह सिद्ध होता है, कि यह मिशन भारत सरकार की तरफ से काफी हद तक सफल रहा है।

5. क्या भारत के हर  राज्य के लोग अपने घर में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी हां,Swachh Bharat Mission 2022 सभी भारतीय नागरिकों के लिए है। भारत देश के कोई भी राज्य का कोई भी नागरिक इस योजना का फायदा उठा सकता है।

6. Swachh Bharat Mission 2022 का कितना बजट है?

भारत सरकार ने Swachh Bharat Mission 2022 के लिए एक करोड़ 42 लाख रुपए का बजट रखा है। जिससे अभी तक ग्रामीण और नगरिया इलाकों में 1 करोड़ 20 लाख शौचालय बनवाने का टारगेट रखा है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming