DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Apply

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana- Check DDUGKY Yojana Full Information In Hindi, Check Eligibility, Benefits Other Information Here.

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana- किसी भी देश का युवा, उस देश का भविष्य होता है अगर युवा सही ढंग से काम करे, तो किसी भी देश को उज्जवल बना सकता है। लेकिन अगर किसी देश के युवा के पास रोजगार ना हो, तो उस देश का भविष्य कभी भी उज्जवल नहीं हो सकता। भारत विश्व का सबसे बड़ा युवा शक्ति वाला देश है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग देकर रोजगार प्रदान करने के लिए DDUGKY Yojana यानी कि DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana की शुरुआत की गई है।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana का संचालन स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप एंड लाइवलीहुड डिपार्टमेंट के द्वारा किया जा रहा है। अगर आप भी DDUGKY Yojana का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको क्या और कैसे करना होगा? आज की अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताएंगे। संपूर्ण जानकारी लिए हमारी इस रिपोर्ट को अंत तक जरूर देखिएगा l

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana की शुरुआत कब हुई

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की शुरुआत 2014 में की गई
थी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2014 से की गई थी और DDUGKY
Yojana के तहत युवाओं को ट्रेनिंग देना 18 दिसंबर 2020 से शुरू किया गया है।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Objectives

DDUGKY Yojana का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है। जो सदैव ही ग्रामीण लोगों के हित के लिए कार्य करते रहे 2014 में प्रधानमंत्री जी के द्वारा प्रारंभ की गई DDUGKY Yojana यानी कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना का उद्देश्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के सपनों को साकार करना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार नागरिकों को अच्छी ट्रेनिंग देकर रोजगार प्रदान करना है।

जिससे वे बेरोजगारी के जाल से निकल सकें और अपने जीवन के स्तर को सुधार सकें DDUGKY Yojana का लाभ भारत सरकार ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक पहुंचाना चाहती है। DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के तहत करीब 200 क्षेत्रों में परीक्षण दिया जा रहा है। DDUGKY Yojana के माध्यम से अब तक लगभग 11,05,161 युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

ट्रेनिंग प्राप्त इन युवाओं में से लगभग 6,42,357 नवयुवकों को और नव युवतियों को रोजगार भी दिया जा चुका है। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना के तहत जो ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के अंतर्गत ट्रेनिंग से संबंधित किताबें ,कंप्यूटर ,यूनिफॉर्म आदि चीजें ट्रेनिंग कर्ताओं को फ्री में प्रदान की जाती है।

Also Read This- 

इसके साथ ही DDUGKY Yojana के तहत ट्रेनिंग के दौरान युवकों को खाना- पीना भी फ्री में प्रदान किया जाता है। जिससे कि उनके ऊपर कोई भी आर्थिक दबाव ना पड़े। DDUGKY Yojana के तहत जब ट्रेनिंग दी जाती है ,तो युवकों को कंप्यूटर चलाना और अंग्रेजी बोलना भी सिखाया जाता है, ताकि उनको भविष्य में कोई भी काम करना पड़े तो उनको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

पंडित DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के तहत ट्रेनिंग प्राप्त युवाओं को महीने में लगभग 8136 का वेतन मिलता है। यह वेतन आगे बढ़ भी सकता है जो की पूरी तरह से आपके कौशल पर निर्भर करता है। और इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का कार्य करते हैं।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Benefits

सरकार के द्वारा जो भी योजना लागू की जाती है,उसके अंतर्गत सरकार की भावना यही छिपी रहती है कि अधिक से अधिक लोगों का जन कल्याण हो सके ताकि भारत जल्द से जल्द विकासशील देश की श्रेणी से निकलकर विकसित देश बन सके और DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के माध्यम से युवाओं के भविष्य के साथ साथ देश का भविष्य भी उज्जवल बन सके सरकार द्वारा प्रारंभ DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के निम्नलिखित लाभ होंगे-

● DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के तहत युवाओं को उनकी पसंद के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे कि वे अपने कौशल को अच्छी तरह से निकाल सके क्योंकि अगर युवा अपनी रूचि के क्षेत्र में कार्य करेगा तो वह अपने कार्य में अपना बेस्ट देने की कोशिश करेगा और उसे किसी भी प्रकार की अरुचि अनुभव नहीं होगी।

● भारत सरकार द्वारा प्रारंभ DDUGKY Yojana के तहत केवल बेरोजगारों को ही परीक्षण नहीं दिया जाएगा, इसके तहत उन युवाओं को भी ट्रेनिंग दी जाएगी जो कि अपना खुद का उद्योग शुरू करना चाहते हैं।

● DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के संचालन से देश में बेरोजगारी कम होगी जिससे लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठेगा और देश में भुखमरी भी कम होगी और लोग सम्मानजनक जीवन जी सकेंगे।

● ज्यादातर यह देखने को मिलता है कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवक टेक्निकल फील्ड में काफी अच्छे होते हैं लेकिन उन्हें सही प्रकार की ट्रेनिंग ना मिलने के कारण वे बेरोजगारी से ग्रस्त हो जाते हैं। DDUGKY Yojana के द्वारा ग्रामीण इलाके के युवकों को ट्रेनिंग मिलने से उनका जीवन स्तर सुधरेगा और वह देश के विकास में योगदान कर सकेंगे।

● DDUGKY Yojana के द्वारा ट्रेनिंग पूरी करने के बाद युवाओं को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जो कि पूरे भारत में मान्य होगा अर्थात उसे दिखाकर युवा योग्य स्थान पर काम प्राप्त कर सकेगा।

● DDUGKY Yojana के तहत केवल पढ़े-लिखे युवाओं को ही ट्रेनिंग नहीं दी जाएगी। बल्कि कम पढ़े लिखे युवाओं को भी उनकी पसंद के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे कि उन्हें DDUGKY Yojana का लाभ प्राप्त हो सके और उन्हें किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहे।

● पंडित DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के प्रारंभ होने से ग्रामीण इलाके के युवाओं का विकास होगा और साथ ही गरीबी को भी नियंत्रण में लाया जा सकेगा। जब लोगों के पास अपना रोजगार होगा तो वे अपने रोजगार पर ध्यान केंद्रित करेंगे और देश में हो रहे अपराधों पर भी नियंत्रण लग सकेगा। क्योंकि कहा जाता है ना कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। जब इंसान काम में लगा रहेगा तो उसके दिमाग में केवल कार्य से संबंधित विचार ही आएंगे।

● पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी जरूरतमंद लोगों को Yojana से संबंधित जानकारी मुफ्त में दी जाएगी।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Important Documents List

अगर आप भी DDUGKY Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने जरूरी हैं जो इस प्रकार हैं।
● नामांकन करने वाले युवा के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
● नामांकन करते समय आपके पास वोटर आईडी कार्ड भी होना आवश्यक है।
● आय प्रमाण पत्र
● निवास प्रमाण पत्र
● आयु प्रमाण पत्र
● आवेदन कर्ता के पास अपने पासपोर्ट साइज के फोटो होने चाहिए।
● आवेदन कर्ता के बाद दसवीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए या फिर अगर उसके पास दसवीं का सर्टिफिकेट नहीं है, तो उसके पास 12वीं का सर्टिफिकेट हो तो भी काम चल जाएगा।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Eligibility

● पंडित DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana का लाभ केवल वही युवा उठा सकता है,जो कि बेरोजगार है और उसके पास अपना कोई भी कार्य नहीं है ।
● DDUGKY Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता को भारत का निवासी होना आवश्यक है। यानी कि दूसरे देश की नागरिकता प्राप्त व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
● दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का लाभ लेने के लिए और इससे जुड़ने के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। इसका मतलब यह हुआ कि आवेदन कर्ता को 18 साल से कम का नहीं होना चाहिए और 50 साल से अधिक का नहीं होना चाहिए। वरना वह DDUGKY Yojana का लाभ नहीं उठा पाएगा।
● DDUGKY Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है और किस योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करना है।

Also Read This- Agnipath Yojana Full Information

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Application Process

● DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करने वाले को इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

● ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर कैंडिडेट यानी कि उम्मीदवार का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना है।

● कैंडिडेट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डायलॉग बॉक्स खुलकर आ जाएगा। जहां पर आपको yes और no के विकल्प मिलेंगे। जिसमें से आपको यश के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
● यश के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करने से संबंधित सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी ।
● इस नए पेज पर आपको कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है। इसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करके नेक्स्ट का बटन दबाएं। अब ऐसा करने पर आपको मांगी गई सभी इंफॉर्मेशन भरनी है यानी कि आपको अपना नाम ,आधार कार्ड नंबर इत्यादि के बारे में जानकारी देनी है और सेव एंड प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
● ऐसा करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। जहां आपको पता और आय की जानकारी देते हुए फिर से Save And Proceed बटन पर क्लिक करना है।
● ऐसा करने के बाद अब आपके सामने फॉर्म का तीसरा चरण खुलकर आएगा। जहां आप को रोजगार से संबंधित कौशल परीक्षण का चुनाव अपनी पसंद के हिसाब से करना है और फिर से सेव एंड प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।
● ऐसा करने के बाद आपका फार्म कंप्लीट हो जाएगा और आपको अपना फॉर्म सबमिट कर देना है। इस तरह करने से आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और DDUGKY Yojana के तहत आपका नामांकन हो जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई DDUGKY Yojana यानी कि पंडित DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरीके से अपना अनुसार कर सकते हैं।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के पोर्टल पर लॉग इन कैसे करें

● अगर आप भी पंडित DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के पोर्टल पर लॉगइन करना चाहते हैं, तो पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आएं।

● ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद होम पेज पर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर वहां लॉग इन फॉर्म में यूजर नेम ,पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन के बटन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर आप DDUGKY Yojana के पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे।

DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के पोर्टल पर PRN रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस क्या है

● दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद होम पेज पर PRN रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा।
● उस ऑप्शन पर क्लिक करना है ऐसा करने के बाद आपके पास न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें और फिर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करते हुए फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर दें ।
● अब मांगे हुए डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें, ऐसा करने पर आपका PRN रजिस्ट्रेशन DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के पोर्टल पर हो जाएगा।
● सबमिट करने के बाद अगर आप DeenDayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के पोर्टल पर अपने पीआरएन एप्लीकेशन के स्टेटस की प्रक्रिया को देखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप DDUGKY Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से होम पेज पर PRN रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर जाकर स्टेटस देखने के विकल्प को चुनें। इस प्रकार से आप पी आर एन एप्लीकेशन के स्टेटस को देख सकते हैं।

अगर आपके मन में इस योजना से जुड़ा अभी भी कोई सवाल है तो उसके लिए हम नीचे FAQ सेक्शन दे रहे हैं, जिसमें
आपको आपके लगभग सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Frequently Asked Questions

1. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना कब से शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत सन 2014 से हुई है। जिसका प्रमुख उद्देश्य 15 से 35 साल के गरीब ग्रामीण युवाओं को ट्रेनिंग देने के बाद रोजगार दिलाना है।

2. DDUGKY का क्या मतलब है?

यह एक शार्ट फॉर्म है जिसका मतलब दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना है l

3. DDUGKY के क्या फायदे हैं?

इसमें उम्मीदवारों को फ्री ट्रेनिंग, फ्री ड्रेस, फ्री स्टडी मैटेरियल और टॉप सैलरी के साथ पहले प्लेसमेंट मिलती है l

4. DDUGKY की शुरुआत किसने की?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 38 वी जयंती पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और क्या नायडू ने 2014 में इसकी इसका शुभारंभ किया l

5. DDUGKY क्या है?

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना के तहत भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर भारत के युवाओं का विकास करेगी।

 

 

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming