Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2022- उठाये फायदा l

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana- In This Post Check All Information About Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility, Benefits And Application Process For PM Shram Yogi Mandhan Yojana.

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana- भारत में ज्यादातर लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। असंगठित क्षेत्र में रोजगार प्राप्त लोगों का भविष्य सुरक्षित तो होता ही है साथ ही साथ उनके बुढ़ापे के लिए भी कोई विकल्प नहीं होता है। असंगठित क्षेत्र में अधिकतर गरीब लोग जुड़े होते हैं । इन्हीं लोगों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सरकार द्वारा यह बहुत अच्छी पहल की गई है। स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के लोगों की समस्या को देखते हुए भारत सरकार Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana लेकर आई है।

इस स्कीम के द्वारा असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के भविष्य को सुरक्षित किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के द्वारा 60 साल की उम्र के बाद उन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जो स्वरोजगार है या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत है।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ लेने के लिए ₹55 से लेकर ₹200 हर महीने का Premium जमा करना होता हैं और इतनी ही राशि सरकार के द्वारा जमा की जाती है। जिसे 60 वर्ष के बाद में वृद्ध जनों को प्रतिमाह ₹3000 पेंशन के रूप में लौटाया जाता है। तो चलिए आज हम अपनी इस रिपोर्ट में PM Shram Yogi Mandhan Yojana के बारे में विस्तार से बताएंगे।

हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं, आम आदमी PM-SYM का लाभ कैसे ले सकता है, इस योजना की शुरुआत कब और कहां से हुई? इसके अलावा हम आपको बताएंगे कि कहां-कहां पर यह योजना सफल हो चुकी है? पूरी जानकारी के लिए हमारी इस रिपोर्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai

● इस योजना को 31 मई 2019 को शुरू किया गया था। तब इसमें किसान शामिल थे। लेकिन 1 फरवरी 2021 को शुरू इस योजना में असंगठित क्षेत्र के उन लोगों को भी शामिल किया गया है, जिनकी Monthly Income ₹15000 से कम है ।
● Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana की शुरुआत 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा की गई। जो कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO की सहायता से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के उज्जवल भविष्य के लिए है।

● यह योजना बुढ़ापे की लाठी की तरह है। अर्थात इस योजना के लाभार्थी को बुढ़ापे में 1 घंटे धनराशि प्राप्त होगी। जिसके द्वारा वह अपना बुढ़ापा आराम से और सम्मान से काट सकेगा।
● श्रम योगी योजना के अंतर्गत और भी कई योजनाएं चलाई जाती हैं जैसे कि EPFO, LIC, ESIC इत्यादि।
● Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana से मिलने वाली धनराशि भले ही अधिक नहीं है। किंतु वृद्धावस्था में सम्मान पूर्वक जीवन जीने के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।
● PM Shram Yogi Mandhan Yojana में जमा कराए गए Premium की राशि बहुत ही कम रखी गई है। ताकि आवेदन कर्ता की Monthly Income पर कोई भी बोझ ना पड़े।
● यह एक मेगा पेंशन योजना है, जिसके द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों को निश्चित 3 हजार रुपए प्रतिमाह प्राप्त होंगे। जिससे उनका सामाजिक स्तर सही बना रहेगा एवं उन्हें आजीविका प्राप्ति के लिए बुढ़ापे में भी काम नहीं करना पड़ेगा।

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Objectives

  • वास्तव में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को एक श्रद्धांजलि है। जो देश के सकल घरेलू उत्पाद अर्थात GDP में लगभग 50% का योगदान देते हैं। भारत में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों की संख्या 42 करोड़ से भी अधिक है। इस योजना का उद्देश्य इन्हीं 42 करोड़ से अधिक श्रमिकों की मदद करना है।
  • Covid-19 के कारण भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व प्रभावित हुआ है। इस महामारी का हमारे देश में सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों में ही देखने को मिला है। इस स्थिति के कारण ही सरकार द्वारा असंगठित मजदूरों को आर्थिक सहायता और पेंशन प्रदान करने के लिए Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana की शुरुआत की गई है।
  • वास्तव में पेंशन होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि आप की पेंशन आपको सेवानिवृत्ति अर्थात बुढ़ापे में अपने
    जीवन स्तर को उच्च बनाए रखने में सहायता करती है और आपके जरूरी खर्चों के लिए महत्वपूर्ण पूरक आय प्रदान करती
    है।
  • संगठित क्षेत्रों में लगे लोगों को पेंशन मिलती है। लेकिन असंगठित क्षेत्र के लोग लोगों को पेंशन प्राप्त नहीं होती है।
    जिसके कारण अधिकांश असंगठित क्षेत्र के लोगों का बुढ़ापा बहुत ही दुखदाई हो जाता है। इसी समस्या के समाधान के
    लिए भारत सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana चलाई गई है।
  • इस योजना के द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 60 वर्ष से बाद प्रतिमाह ₹3000 पेंशन दी जाएगी। जिससे वह अपने
    बुढ़ापे को सम्मान पूर्वक जी सकेंगे। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के द्वारा मजदूरों को सम्मानजनक जीवन मिल
    सकेगा और उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने पड़ेंगे।
  • क्योंकि यह सब जानते हैं कि बुढ़ापे में अपने आप कमा कर अपनी आजीविका चलाना बहुत ही कठिन होता है। कभी-कभी यह भी देखने को मिलता है कि बुढ़ापे के कारण लोगों को असम्मानजनक कार्य भी करने पड़ जाते हैं। इसीलिए इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा यह बहुत ही अच्छी पहल PM Shram Yogi Mandhan Yojana पेंशन योजना के रूप में की गई है।

Also Read This-

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Benefits

● इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें सरकार भी Contribution करती है। मतलब कि आप जितनी रकम आप इस योजना में जमा करेंगे। सरकार भी अपनी ओर से उतनी ही रकम जमा करेगी इन दोनों को मिलाकर ही प्रतिमाह असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पेंशन दी जाएगी।
● प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ देश के सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को और स्वरोजगार में लगे लोगों को दिया जाएगा।
● PM Shram Yogi Mandhan Yojana के द्वारा सभी असंगठित मजदूरों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर ₹3000 की धनराशि पेंशन के तौर पर प्रतिमाह दी जाएगी।
● अगर आवेदन करने वाले मजदूर की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी या पति को पेंशन की आधी धनराशि यानी कि 15000 रुपए प्रति महीना दिया जाएगा।
● Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana के द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूर भी सम्मान पूर्वक और आत्मनिर्भर जीवन जी सकेंगे जिससे उनके मन में हीन भावना नहीं आएगी और समाज में बैलेंस बना रहेगा।
● इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पेंशन में मिलने वाली धनराशि को आवेदन कर्ता के बैंक के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। जिसमें मिडिल मैन की कोई भागीदारी नहीं है इससे आवेदन कर्ता को किसी भी प्रकार की हानि नहीं उठानी पड़ेगी।
● इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति को प्रतिमाह Premium LIC में जमा करना होगा और उसे पेंशन भी LIC के द्वारा ही दी जाएगी।
● Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए वृद्धावस्था में वरदान की तरह होगी जो उन्हें वृद्धावस्था में उपहार स्वरूप मिलेगा।

● इस योजना की एक और खासियत यह भी है कि आवेदन करने वाला व्यक्ति जितना ज्यादा Premium जमा करेगा सरकार भी उतना ही ज्यादा अपनी तरफ से जमा करेगी।
● प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के द्वारा देश के लगभग 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana Documents

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए जो कुछ इस प्रकार है ।
● आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास Aadhar Card होना चाहिए।
● राशन कार्ड भी इसमें आवेदन के लिए बेहद जरूरी है।
● आवेदन कर्ता का आय प्रमाण पत्र
● आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए ।
● आवेदन कर्ता का पहचान पत्र
● Mobile Number और उसका Mobile Number Aadhar Card से लिंक होना चाहिए।
● बैंक का अकाउंट नंबर आवेदन करने वाले के बैंक अकाउंट के साथ भी उसका Mobile Number लिंक होना चाहिए।
● निवास प्रमाण पत्र

PM Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

यह योजना सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और स्वरोजगार में लगे लोगों के लिए है जो इस प्रकार हैं-

● प्रवासी मजदूर Covid-19 के दौरान प्रवासी मजदूरों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इसीलिए इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने इस योजना में प्रवासी मजदूरों को भी शामिल किया है।
● मछुआरे
● फल और सब्जी विक्रेता
● निर्माण कार्य में कार्य करने वाले श्रमिक, पशुपालक
● पत्थर और ईट भट्टा मैं कार्य करने वाले मजदूर
● खानों में लगे वर्कर
● पैकिंग करने वाले मजदूर
● चमड़ा उद्योग के मजदूर
● छोटे एवं लघु किसान
● भूमिहीन किसान
● किसी अन्य कार्य में लगे मजदूर
● सफाई कार्यकर्ता
● बुनकर अर्थात बुनाई उद्योग में लगे हुए लोग
● घरेलू कामगार मजदूर अर्थात डॉमेस्टिक हेल्प

PM Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ लेने के लिए पात्रता और इसके मापदंड

● आवेदन करने वाले की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
● Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana में आवेदन करने वाले 29 साल की उम्र के कामगारों को हर वर्ष ₹100 का Premium जमा कराना होगा। तभी जाकर उनको प्रतिमाह ₹3000 पेंशन मिलेगी।
● यदि आवेदन करता 40 साल की उम्र का है तो उसे प्रतिमाह ₹200 का Premium जमा कराना पड़ेगा तभी उसे प्रतिमाह ₹3000 पेंशन मिलेगी।
● केवल भारत के नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।
● PM-SYM के तहत केवल वही लोग पेंशन का लाभ ले सकते हैं जिनकीMonthly Income ₹15000 से अधिक नहीं है। यानी कि आवेदन करने वाले व्यक्ति की Monthly Income ₹15000 से कम होनी चाहिए।
● प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ उन लोगों को भी नहीं मिलेगा, जो लोग इनकम टैक्स फाइल करते हो या कभी भी उन्होंने अपनी इनकम पर टैक्स भरा हो यानी कि आवेदन करता आयकर दाता नहीं होना चाहिए ।
● आवेदन करने वाले व्यक्ति का Mobile Number बैंक खाते और Aadhar Card से जुड़ा होना चाहिए।
PM Shram Yogi Mandhan Yojana के आवेदन कर्ता का बैंक खाता बचत खाता यानी कि सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है।

● PM-SYM का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल मिलेगा जो लोग EPFO, NPS, ESIC जैसी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहे होंगे ।
● भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पहल प्रधानमंत्री श्रम योगी पेंशन योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा, जो केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार के किसी भी विभाग में या मंत्रालय में स्थाई या अस्थाई कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे हो। साथ ही PM-SYM का लाभ संगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों को भी नहीं मिलेगा,क्योंकि संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन प्राप्त होती है।।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana Application Process


अगर आप भी सेंट्रल गवर्नमेंट की PM Shram Yogi Mandhan Yojana का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई पूरी प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते रहना है। इसके बाद आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा ।
● दूसरी योजनाओं की तरह ही PM-SYM में आवेदन करने के लिए भी आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
● वेबसाइट के होम पेज पर जाकर Click here to apply now के विकल्प पर क्लिक करें ऐसा करने पर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खुल कर आएगा। जहां पर आपको सेल्फ इनरोलमेंट और CSE VLC का विकल्प दिखेगा इनमें से आपको सेल्फ इनरोलमेंट पर क्लिक कर देना है।
● ऐसा करने पर आपका पॉपअप विंडो खुल जाएगा। जहां आपको अपना वह Mobile Number दर्ज करना है, जो Aadhar Card से लिंक है और जनरेट OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपके Mobile Number पर OTP आएगा।
● Mobile Number पर आए और OTP को आपको भरना है। OTP दर्ज करने पर आपके सामने नया फार्म आ जाएगा। जहां पर आपको मांगी हुई जानकारी जैसे नाम और Aadhar Card Number, और बाकी के Document आदि दर्ज करना होगा ।
● सामने स्क्रीन पर दी गई सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ कर ध्यान पूर्वक भरे ।
● कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह से आप आसानी से अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

● फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट निकलवाना है इस आसान से प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से अपना आवेदन श्रम योगी मानधन योजना में कर सकते हैं। PM-SYM का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन के साथ साथ ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने पास के जन सेवा केंद्र पर जाकर इसके बारे में सभी जानकारी आप मुफ्त में प्राप्त कर सकते हो।

Frequently Asked Questions

1. PMSYM का क्या बेनिफिट है?

इस योजना के तहत भारत सरकार 42 करोड़ से भी ज्यादा असंगठित मजदूरों की आर्थिक रूप से सहायता करेगी।

2. कौन-कौन Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana का बेनिफिट ले सकते हैं?

जो भी भारत का नागरिक असंगठित मजदूरों के कैटेगरी में आता है वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा उसकी इनकम कम होनी चाहिए।

3. PMSYM से प्राप्त धनराशि को कैसे चेक किया जाता है?

इस योजना से मिली हुई धनराशि को चेक करने के लिए आपको अपने फ़ोन में *99# कोड एंटर करना है। इसके बाद आपका बैलेंस आपके सामने आ जाएगा।

4. Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन किस वेबसाइट पर किया जाएगा?

इसका ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://labour.gov.in/pm-sym पर जाना होगा। इसके बाद आपको इसके ऑनलाइन आवेदन की सारी प्रोसेस को अच्छे से फॉलो करना है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming