E-Shram Card Registration 2022-यहाँ से करे अप्लाई

E-Shram Card Registration 2022- Application Process, Eligibility And all other information about E- Shram Card Registration 2022 Check here.

भारत सरकार अपने नागरिकों की सहायता के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती रहती है। अभी पिछले 2 साल से पूरा विश्व कोरोनावायरस से जूझ रहा था। जिसके कारण लगभग सभी देशों के नागरिकों को बहुत ज्यादा तकलीफ उठानी पड़ी इसका सीधा प्रभाव पूरे देश और विश्व की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है। कोरोनावायरस की वजह से मजदूरों से उनकी मजदूरी छीन गई। जिसकी वजह से उन्हें अपनी रोजाना जिंदगी में बहुत ज्यादा कठिनाई उठानी पड़ी। इन सभी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की हैं। जिनमें से ही E-Shram Card Registration 2022
एक है। आज की पोस्ट में हम आपको E-Shram Card Registration 2022 के बारे में बताएंगे I

E-Shram Card Registration 2022 Kya Hai

भारत सरकार ने केंद्र सरकार और श्रम मंत्रालय की सहायता से असंगठित मजदूरों का डाटाबेस तैयार करने के लिए अगस्त 2021 में श्रमिक कार्ड योजना लॉन्च की थी जिसको अब 2022 में अपडेट किया गया है। E-Shram Card Registration 2022 की सहायता से असंगठित मजदूरों का डाटाबेस तैयार करने में आसानी होगी। इस योजना के तहत ही E-Shram Card Registration 2022 का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दिया गया है। जिससे कि सरकार द्वारा आने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओं का फायदा सभी असंगठित मजदूर उठा पाएंगे।

E-Shram Card Registration 2022 in hindi

E-Shram Card Registration 2022 असंगठित मजदूरों के लिए चलाया गया है। इसके तहत एक डाटाबेस तैयार किया गया है। डाटा को केंद्र सरकार के पास सुरक्षित रखा जाएगा। जिससे कि वह फ्यूचर में आने वाली सभी योजनाओं का लाभ भारत के असंगठित मजदूरों को दे पाए। जिन्होंने भी E-Shram Card Registration 2022 में रजिस्टर्ड कर रखा है। उन सब लोगों को भविष्य में चलने वाली योजनाओं का लाभ मिल पाएगा।

असंगठित मजदूरों की लिस्ट में दुकान का नौकर, पंचर लगाने वाला, ऑटो चलाने वाला, फिलिपकार्ड या अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय, zomato और swiggy डिलीवरी ब्वॉय, सेल्समैन, ईट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर, खेत में काम करने वाले मजदूर और भी बहुत सारे मजदूर लोग आदि शामिल हैं। केंद्र सरकार इस योजना के तहत मजदूरों के बैंक खाते में मदद के रूप में कुछ धनराशि भेज रही है।

इसका उद्देश्य सीधे मजदूरों से कनेक्ट करना नौकरी की सर्च कर रहे मजदूरों को नए अवसर देना और नेशनल करियर सर्विस से जोड़कर उनका डेवलपमेंट करना है। E-Shram पोर्टल 2022 के अंतर्गत रजिस्टर्ड करने वाले असंगठित श्रमिकों को 200000 का एक्सीडेंट बीमा भी सरकार की तरफ से कराया जाएगा। E-Shram कार्ड योजना के तहत असंगठित मजदूरों को मिलने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

E-Shram Card Registration New Update 2022

श्रम और रोजगार मंत्री श्री रामेश्वर तेली जी ने 8 अगस्त 2022 को लोक सभा की बैठक में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया, कि 30 जुलाई 2022 तक लगभग 28 करोड से भी ज्यादा असंगठित श्रमिकों ने भी E-Shram पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा लिया है। इस योजना के लिए अभी तक 28 करोड़ सक्सेसफुल रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। जो अपने आप में एक बहुत बड़ी कामयाबी है।

E-Shram Card Registration 2022 असंगठित मजदूरों के लिए चलाया गया है। इसके तहत एक डाटाबेस तैयार किया गया है। डाटा को केंद्र सरकार के पास सुरक्षित रखा जाएगा। जिससे कि वह फ्यूचर में आने वाली सभी योजनाओं का लाभ भारत के असंगठित मजदूरों को दे पाए। जिन्होंने भी E-Shram Card Registration 2022 में रजिस्टर्ड कर रखा है। उन सब लोगों को भविष्य में चलने वाली योजनाओं का लाभ मिल पाएगा।

असंगठित मजदूरों की लिस्ट में दुकान का नौकर, पंचर लगाने वाला, ऑटो चलाने वाला, फिलिपकार्ड या अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय, zomato और swiggy डिलीवरी ब्वॉय, सेल्समैन, ईट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर, खेत में काम करने वाले मजदूर और भी बहुत सारे मजदूर लोग आदि शामिल हैं। केंद्र सरकार इस योजना के तहत मजदूरों के बैंक खाते में मदद के रूप में कुछ धनराशि भेज रही है। इसके तहत सरकार दो इंस्टॉलमेंट में पैसा दे रही है। इसके तहत केंद्र सरकार पहली किस्त में ₹1000 की धनराशि तो वहीं दूसरी किस्त में ₹500 कुल मिलाकर इस योजना के तहत केंद्र सरकार असंगठित मजदूरों को 1500 रुपए की धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर भेज रही है।

Also Read This-

Eligibility for E-Shram Card Registration 2022

  • E-Shram Card Registration 2022 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सबसे पहले भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • अगर आप इसमें रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आप किसी भी अन्य ऑथराइज्ड फेमस कंपनी के वर्कर हो।
  • फैमिली इनकम ज्यादा ना हो।
  • आपकी उम्र 16 और 59 साल के बीच में होनी चाहिए। अर्थात आपकी उम्र 16 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 59 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Budget of E-Shram Card Registration 2022

  • नेशनल डाटाबेस असंगठित श्रमिक योजना के अनुसार वर्ष 2021 से 2022.86 करोड रुपए का बजट इस योजना के तहत असंगठित श्रमिकों के लिए यूज किया जा चुका है।
  • इसके साथ ही 2022 से 2023 के इस वर्ष में अब तक कुल 105.97 करोड़ रुपए इस योजना पर खर्च किए जा चुके हैं।
  • आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पहले से शामिल नागरिकों को इस योजना का सीधा फायदा दिया गया है।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में श्रमिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनके लिए स्वास्थ्य सुरक्षा कराने की बात कही गई है I
  • इसके लिए भारत की केंद्र सरकार इस योजना के लाभार्थियों की पहचान कराने के लिए उन्हें एक गोल्डन कार्ड देगी I
  • इस योजना के तहत सभी लाभार्थी हर्ट रिलेटेड कैंसर और दूसरे रोगों का इलाज करवा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दिए जाने वाला गोल्डन कार्ड आपके आधार कार्ड के जरिए ही दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 500000 रुपए तक का इंश्योरेंस प्रोवाइडर किया जाएगा। जो कि लाभार्थियों को किसी भी सीरियस बीमारी से लड़ने में हेल्प करेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी इलाज शुरू होने के पहले के खर्चे और इलाज खत्म होने तक के सभी खर्चे सरकार के द्वारा उनको दिए जाएंगे।

E-Shram Card Registration 2022 Objectives

भारत सरकार ने अपने देश के अनियमित मजदूरों को आर्थिक सहायता करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि मजदूरों को रेगुलर काम दे। और साथ ही साथ उनको हेल्थ इंश्योरेंस भी दिया जाए। जिससे कि उनको फ्यूचर में कोई भी आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े।

E-Shram Card Registration 2022 Benefits

  • E-Shram Card Registration 2022 के तहत भारत के मजदूरों तक सभी योजनाओं का सीधा फायदा पहुंचता है।
  • इसके अलावा इसके बहुत सारे बेनिफिट हैं भारत सरकार की श्रमिक कार्ड में रजिस्टर्ड मजदूर को ₹200000 तक का एक्सीडेंट बीमा देगी। जो कि दुर्घटना के समय पर उनकी सहायता के लिए होगा।
  • अगर भारत का कोई मजदूर विकलांग है और उसने ही श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर रखा है तो भारत सरकार उसको ₹100000 रुपए देगी।
  • जो भी लोग इस E-Shram Card Registration 2022 के तहत अपना Registration करवाते हैं सरकार के पास उनका डेटाबेस चलाया जाएगा जिससे कि वह भविष्य में अपनी नई नई योजनाओं का लाभ सीधा भारत के मजदूरों तक पहुंचा सके।
  • E-Shram Card Registration 2022 के तहत भारत सरकार हर महीने देश के मजदूरों के बैंक अकाउंट में कुछ धनराशि (500 से ₹1000 तक) देती है।
  • सरकार द्वारा यह धनराशि दो किस्तों में दी जाएगी। जिसमें पहली किस्त ₹1000 की होगी। तो वहीं दूसरी किस्त ₹500 की होगी। जो लाभार्थी के सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Important Documents For E-Shram Card Registration 2022

ई श्रम पोर्टल पर आपको रजिस्टर करने के लिए नीचे दिए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए। अगर आपके पास उनमें से एक भी डाक्यूमेंट्स नहीं है। तो वह आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाओगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नीचे कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट दिए गए हैं-

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • ईमेल आईडी
  • बिजनेस की जानकारी
  • 10वीं और 12वीं का प्रमाण पत्र, यदि मजदूर शिक्षक है।
  • नॉमिनी की डिटेल

Application Process For E-Shram Card Registration 2022

ई श्रम पोर्टल पर भारत का कोई भी नागरिक अपना Registration करके इस योजना का लाभ उठा सकता है। अब हम आपको बताते हैं, कि इसके आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया क्या है, बस हम आपको कुछ स्टेप्स में बताते है अगर आप उनको सही तरह से फॉलो करते हैं तो आपका Registration ई श्रम पोर्टल पर सफलतापूर्वक हो जाएगा।

  • E-Shram पोर्टल पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको इन के होम पेज पर जाकर रजिस्टर्ड ऑन E-Shram के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें वह आपकी इनफार्मेशन मांगेगा।
  • अब आपको वहां पर अपनी सारी डिटेल देनी है। इतना करने के बाद अब आपने जो भी मोबाइल नंबर इस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड किया है। उस पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी आने के बाद उसे भरकर नीचे देखे गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Registration फॉर्म खुलकर आ जाएगा। उसमें मांगे हुए सभी डाक्यूमेंट्स को ध्यान पूर्वक अपलोड करें।
  • एक बार सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर लेने के बाद दोबारा से जांच कर ले। कहीं आपने कुछ गलत तो नहीं कर दिया।
  • यह सब करने के बाद आपके फॉर्म को जमा कर दें और आप के Registration की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से समाप्त हो जाएगी।
  • इस तरह से आप की Registration की प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपके पास 10 डिजिट वाला ही शर्म कार्ड बन जाएगा। यानी कि अब आपका E-Shram Card Registration 2022 Registration सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

Official Website- Click Here

Frequently Asked Questions

1.क्या सिर्फ आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर ही E-Shram Card Registration 2022 में Registration करवाने के लिए मान्य हैं?

जी हां, क्योंकि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अगर आधार कार्ड लिंक नहीं है। तो फिर आपके पास ओटीपी नहीं आएगा। जिससे कि आप के Registration की प्रोसेस पूरी हो जाएगी।


2.क्या भारत का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता हैं?

जी हां, भारत का हर नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है। चाहे वह फिर भारत के किसी भी राज्य से क्यों ना ताल्लुक रखता हो। परंतु वह असंगठित मजदूरों की कैटेगरी में होना चाहिए।

3.एक परिवार से कितने लोग के e E-Shram Card Registration 2022 के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

इसमें कोई लिमिट नहीं रखी गई है। अगर आपके परिवार में सभी असंगठित मजदूर है। तो वह सभी इस योजना में Registration करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

4.मैं एक डॉक्टर हूं, क्या मैं भी E-Shram Card Registration 2022 के लिए अप्लाई कर सकता हूं?

नहीं, क्योंकि डॉक्टर असंगठित मजदूरों की लिस्ट में नहीं आते, इसमें सिर्फ असंगठित मजदूर ही अप्लाई कर सकते हैं।

5. असंगठित मजदूर की लिस्ट में कौन कौन शामिल हैं?

असंगठित मजदूरों की लिस्ट में दुकान का नौकर, पंचर लगाने वाला, ऑटो चलाने वाला, फिलिपकार्ड या अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय, zomato और swiggy डिलीवरी ब्वॉय, सेल्समैन, ईट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर, और अन्य मजदूर शामिल है।

6. क्या मैं E-Shram Card कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जाती हैं।

7. मैं उत्तर प्रदेश का एक छोटा सा किसान हूं, क्या मैं E-Shram Card योजना के लिए अप्लाई कर सकता हूं?

जी हां, आप बिल्कुल इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच में ही होनी चाहिए।

8. E-Shram Card से हमें क्या फायदा होगा?

E-Shram बनवाने से आप देश के असंगठित मजदूरों की कैटेगरी में आ जाएंगे और आपका डाटा भारत सरकार के पास चला जाएगा। इसके अलावा इंडियन गवर्नमेंट आपको हर महीने 500 से ₹1000 तक की धनराशि भी दे रही है।

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming