DBT agriculture Bihar 2022- यहाँ से जानिए पूरी जानकारी

DBT agriculture Bihar 2022 Application Process, Eligibility, Benefits, Documents And DBT agriculture Bihar 2022 All Information Check Here.

हमारे देश में किसानों की हालत था बेहद खराब है, भारत के किसान आर्थिक रूप से बहुत नाजुक हैं। हर राज्य सरकार अपने-अपने राज्य के किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। जिसके लिए वह तरह-तरह की योजना चलाते रहते हैं बिहार सरकार ने भी अपने किसानों की income को बढ़ाने के लिए और उनको आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार योजना 2022 चलाई है।
बिहार राज्य के सभी किसानों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए DBT agriculture पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बिहार के जो भी किसान इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराएगा केवल वे ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
 इससे पहले भी बिहार राज्य के द्वारा बिहार के किसानों के लिए कितनी ही तरह-तरह की योजना चलाई गई। लेकिन उन योजना का लाभ कुछ ही जिलों को मिल पाया।

कुछ जिलों में जागरूकता की कमी होने के कारण इन योजनाओं का पता ही नहीं चल पाया। लेकिन इस बार बिहार सरकार अपने राज्य के किसानों को जागरूक कर रही है। आगे हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार 2022 क्या है, इसके उद्देश्य, l रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स, इस योजना के लिए पात्रता और भी बहुत सारी जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं I

what is DBT agriculture bihar 2022 in hindi

बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत करके बेहद ही अच्छा कदम उठाया गया है। क्योंकि अगर बिहार के  किसान DBT agriculture पोर्टल पर जाकर इसमें रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं। तो फिर उनको बिहार सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का फायदा मिल पाएगा। DBT agriculture की ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने की प्रोसेस शुरू हो चुकी है। अगर आप बिहार राज्य के किसान हो, तो इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकते हो।
 
DBT agriculture पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद बिहार सरकार आपके खाते में डायरेक्ट balance को ट्रांसफर कर देगी। आपको इसका रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहीं पर जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर पर बैठकर भी online तरीके से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। या फिर किसी आसपास के जन सेवा केंद्र में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

DBT agriculture Bihar 2022 योजना का क्या उद्देश्य हैं


 
● DBT agriculture Bihar 2022 स्कीम का मुख्य उद्देश्य यह है, कि राज्य के सभी किसानों को किसी से संबंधित सभी योजनाओं की information दी जाए और उनको उन सभी योजनाओं का पर्याप्त लाभ दिलाया जाए जिससे कि बिहार राज्य के किसानों की इनकम में बढ़ोतरी हो और वह आर्थिक रूप से मजबूत हो पाए।
 
● बिहार सरकार इस योजना के तहत राज्य के सभी किसानों के साथ-साथ अपने राज्य को भी उन्नति की दिशा में ले जाना चाहते हैं।
 
●  इसके अलावा DBT agriculture Bihar 2022 का उद्देश्य यह है, कि किसानों को खेती की नई तकनीक के बारे में बताकर उनसे नई तकनीक से खेती करने की advice दी जाए, जिससे कि किसानों की ओर भी उन्नति हो सके।

Benefits Of DBT agriculture Bihar 2022


 
●  इस योजना में आवेदन कराने के बाद बिहार राज्य के किसानों को बीज अनुदान योजना का पर्याप्त लाभ मिल सकेगा, जिससे कि उनको बीज खरीदने में किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
 
● DBT agriculture Bihar 2022 योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई गई सभी योजनाओं का लाभ आराम से उठा पाएंगे।
 
●  इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली धनराशि बिहार सरकार के द्वारा सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
 
●  इस योजना की सहायता से बिहार के किसान भाइयों की income में वृद्धि  होगी और वह आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएंगे, जिससे कि बिहार राज्य के किसान गरीबी से पूरी तरह से मुक्त हो पाएगा।
 
●  इस योजना के तहत बिहार राज्य के किसानों को खेती की नई तकनीक के बारे में बताया जाएगा, जिससे कि वह नई नई और आधुनिक यंत्रों का उपयोग करके अच्छे किस्म की फसलों की पैदावार कर सकें, आधुनिक तकनीक की सहायता से खेतों में लागत कम आएगी और उत्पादन में बढ़ोतरी आएगी। इससे भी किसानों को बेहद फायदा मिलेगा।

Also Read This-

DBT agriculture Bihar 2022 के अंतर्गत  कौन-कौन योजनाएं आती हैं

ऐसी बहुत सारी योजनाएं हैं, जो कि इस योजना के अंतर्गत आती हैं। आप DBT agriculture Bihar 2022 पर रजिस्ट्रेशन करा कर नीचे लिखी गई सभी योजनाओं का पर्याप्त लाभ उठा सकते हैं।
 
●      कृषि इनपुट अनुदान योजना
●      जल जीवन हरियाली
●      पीएम किसान सम्मान निधि
●      डीजल अनुदान योजना
●      कृषि यांत्रीकरण योजना
●      कृषि इनपुट रबी योजना
●      जैविक खेती अनुदान योजना
●      बीज अनुदान योजना
 
अगर आप एक बार DBT agriculture Bihar 2022 योजना में अपना रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक करा लेते हैं। तो फिर आप उपयुक्त सभी योजनाओं का लाभ उठाने के सक्षम हो जाते हो।

DBT agriculture Bihar 2022 योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स

अगर आप इस योजना को आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पास नीचे लिखे हुए सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए।
 
●      आधार कार्ड
●      बैंक की पासबुक
●      निवास प्रमाण पत्र
●      रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
●      राशन कार्ड
●      पासपोर्ट साइज फोटो
●      वोटर ID कार्ड
●      किसान के बैंक का अकाउंट नंबर वह भी आईएफएससी कोड के साथ
●      मोबाइल नंबर
 
 
पर इसमें एक बात का ध्यान जरूर रखना होगा। जो भी बिहार के किसान का मोबाइल नंबर है। वह उसके आधार कार्ड से लिंक होना बेहद जरूरी है। अगर उनका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। तो वह अवैध माना जाएगा और आपका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।
 

DBT agriculture Bihar 2022 के आवेदन के लिए क्या पात्रताएं हैं



● डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर आपका ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है l अगर आप बिहार के निवासी नहीं हो तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।
 
● जिन बिहार के किसानों के पास 2 हेक्टेयर खेती करने के लिए जमीन है, वह किसान ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस योजना से संबंधित सभी documents बिहार के किसान के पास होने चाहिए। अन्यथा आप का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।
 

DBT agriculture Bihar 2022 के आवेदन के अंतर्गत  कौन-कौन से जिले शामिल किए गए हैं


 
●      गया
●      बक्सर
●      भागलपुर
●      मुजफ्फरपुर
●      पटना
●      जहानाबाद
●      वेस्ट चंपारण
●      वैशाली.
●      औरंगाबाद
●      समस्तीपुर
 
अगर आप बिहार के किसान हो और इन सब चीजों से वास्ता रखते हो। तो आप इस योजना का लाभ उठाने के काबिल हो।


How to Apply For DBT agriculture Bihar 2022


● DBT agriculture Bihar 2022 योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार के कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
 
● अब आपके सामने homepage खुलेगा, जिस पर आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
 
●  इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन खुल जाएंगे, जो कि कुछ इस प्रकार होंगे- डेमोग्राफी के साथ ओटीपी, डेमोग्राफी के साथ बायो ओथ, आईआरएस ।
 
● आपको इनमें से पहले नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
 
● इसके बाद आपको इसमें अपना नाम,आधार कार्ड के नंबर दर्ज करने हैं। फिर आपको वहां पर एक ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
 
● इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके registered mobile number पर एक ओटीपी आएगा। अब आपको उस ओटीपी को वहां पर भरना है ।
 
● ओटीपी डालने के बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको किसान के रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
 
● इसके बाद आपको इस पेज पर पूछी गई सभी इंफॉर्मेशन को सही से भरना है। जब आप इसमें सभी इंफॉर्मेशन को सही से भर लो, तब आपको सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और साथ ही साथ एक बात का ध्यान रहे आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को भी नोट करना है।
 
● यह सब करने के बाद आपका डीपीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा।


DBT agriculture Portal Bihar Login Process


●  डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
 
●  इसके बाद आपको होम पेज पर एक लॉगइन का बटन दिखेगा। उस लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है।
 
●  उस लॉगइन के बटन पर क्लिक करके आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे जैसे कि रिपोर्ट हेतु लॉगिन करें,लॉगिन करें (विभागीय), रिपोर्ट हेतु लॉगिन करें, लॉगिन करें (soil conservation), लॉगिन करें (seed/fertilizer)
 
● आपको जिसके लिए भी लॉगिन करना हो उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
 
● इसके बाद आपको वहां पर username , password, कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना है।
 
● यूजर नेम पासवर्ड आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त मिलेंगे, वहां से ही इसको डालना है। इतना करने के बाद अब आप डीबीटीएग्रीकल्चर के पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो चुके हैं।

How To Check DBT agriculture Bihar 2022 Portal Status


●  डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा।
 
● इसके बाद आपको होम पेज पर जाकर आवेदन की स्थिति का एक ऑप्शन मिलेगा।
 
●  उस ऑप्शन पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही एक बार फिर से आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे। जहां से आपको पीएम किसान योजना वाले ऑप्शन पर दबाना है।
 
●  इतना करने के बाद वह अब आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर के बारे में पूछेगा। उसको रजिस्ट्रेशन नंबर देकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने डीबीटीएग्रीकल्चर बिहार स्टेटस का सारा डाटा खुलकर आ जाएगा।

DBT agriculture Bihar 2022 पोर्टल रजिस्ट्रेशन स्लीप का प्रिंट आउट कैसे निकाले

 
● इसके लिए सबसे पहले आपको DBT agriculture Bihar 2022 के पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
 
● इसके बाद इसके बाद आपको पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है। पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा।
 
● जहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि आप का रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड
 
● इनमें से किसी एक को सिलेक्ट करके उसमें नंबर डालें।
 
● यह सब करने के बाद आपको वहां पर एक सबमिट बटन दिखाई देगा।
 
● जिस पर आप को क्लिक करना है। अब आपके सामने आपके आवेदन की सभी information खुलकर आ जाएगी। आप इसको अपने mobile phone or pc में प्रिंट कर सकते हैं।

DBT agriculture Bihar 2022 Helpline Number
 

अगर आपको इस योजना में online आवेदन या रजिस्ट्रेशन करते समय कुछ भी परेशानी होती है, तो आप 0612223355 इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके आसानी से अपनी समस्या सुलझा सकते हैं।

Official WebsiteClick Here

Frequently Asked Questions –

1.DBT  का पूरा नाम क्या है ?

डीबीटी का पूरा नाम direct benefit transfer है।

2.क्या उत्तर प्रदेश या हरियाणा के किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

नहीं, यह योजना केवल बिहार राज्य के किसानों के लिए ही चलाई गई है।

3. मैं बिहार का एक किसान हूं और मेरा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, क्या मैं  इस योजना का लाभ उठा सकता हूं?

नहीं, आपके Aadhar card से आपका मोबाइल नंबर link होना अनिवार्य है। क्योंकि इसके बिना आप के रजिस्ट्रेशन करते समय OTP नहीं आएगा। जिससे कि आपका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा और आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाओगे।


 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming