Atal Pension Yojana Rule Change 2022 | केंद्र सरकार ने नियम में किया बहुत बड़ा बदलाव l

Atal Pension Yojana 2022– In This Post Atal Pension Yojana 2022 Eligibilty, Application Process And All Information Check Here.

Atal Pension Yojana 2022- सरकार ने Atal Pension Yojana (APY) के नियमों में बदलाव किया है। 1 अक्टूबर, 2022 तक, कोई भी आदमी जो Employee है या रहा है, वह अब पेंशन योजना में शामिल होने के योग्य नहीं है। वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, यदि कोई investor जो Income tax का भुगतान करता है, वह 1 अक्टूबर को या उसके बाद उसका  Atal Pension Yojana प्रणाली में प्रवेश करता है, तो Atal Pension Yojana Account समाप्त किया जा सकता है।

नागरिक जो अब Income tax का भुगतान करते हैं या अतीत में हैं, वे 1 अक्टूबर, 2022 तक एपीवाई में शामिल नहीं हो पाएंगे। विज्ञप्ति के अनुसार, यदि कोई ग्राहक जो 1 अक्टूबर, 2022 को या उसके बाद शामिल हुआ है, तो बाद में Income tax का भुगतान करने के लिए निर्धारित किया जाता है। आवेदन की तिथि को या उससे पहले, एपीवाई खाता रद्द कर दिया जाएगा, और ग्राहक को उस क्षण तक अर्जित पेंशन धन की पूरी राशि मिल जाएगी।

अब तक, यह प्रणाली 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध थी, भले ही उन्होंने करों का भुगतान किया हो या नहीं। केंद्र ग्राहक के योगदान का 50% या प्रति वर्ष 1,000 रुपये, जो भी कम हो, प्रदान करेगा। अब तक, सरकार ने उन लोगों को सह-योगदान दिया है जो न तो आय करदाता हैं और न ही किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम में नामांकित हैं।अभी हम आपको इस पोस्ट में आगे बताएंगे क्या है, अटल पेंशन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य, इसके फायदे, कितनी पेंशन मिलती है और कैसे इसको ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं? यह सब जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर देखिएगा।

Atal Pension Yojana 2022 का उद्देश्य

इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आत्मनिर्भर बनाना और पेंशन देकर उनके भविष्य की रक्षा करना है। यह एक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य प्रतिभागियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।  Atal Pension Yojana के माध्यम से लोगों को सशक्त बनाया जाना चाहिए।

Atal Pension Yojana 2022 की कब हुए थी शुरुआत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जून 2015 को  Atal Pension Yojana की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के तहत 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर लाभार्थियों को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। पेंशन राशि की गणना करते समय लाभार्थी की आयु और निवेश राशि पर विचार किया जाता है।

Atal Pension Yojana 2022 के लिए पात्रता

सभी भारतीय नागरिक Atal Pension Yojana 2022 के लिए पात्र हैं। हालांकि, सरकार ने उनके लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित की है। Atal Pension Yojana के लिए पात्र होने के लिए एक आदमी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 40 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी आदमी इस कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं है। इसी तरह, 18 वर्ष से कम आयु के किसी भी आदमी को पंजीकरण करने की अनुमति नहीं है।

Atal Pension Yojana 2022  प्रवेश नियम क्या है?

  • वर्तमान Atal Pension Yojana 2022  कानून में कहा गया है, कि 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक जिसका बैंक या डाकघर में बचत खाता है, वह इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पात्र है। हालांकि, नए कानून के लागू होने के कारण, Employee 1 अक्टूबर, 2022 से इस योजना में भाग लेने और निवेश करने में असमर्थ होंगे।
  • कुछ समय पहले तक, यह योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध थी, भले ही उन्होंने करों का भुगतान किया हो या नहीं। यदि ग्राहक का वार्षिक भुगतान $1,000 से कम है, तो केंद्र उस राशि का 50% वापस कर देगा।
  • वर्तमान में, जो Income tax का भुगतान नहीं करते हैं और किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम में पंजीकृत नहीं हैं, वे सरकारी सह-योगदान के लिए पात्र हैं।

Atal Pension Yojana 20222 में ऑनलाइन खाता खुल सकता है?

पिछले वर्ष के अक्टूबर में, एक ऑनलाइन अटल पेंशन खाता खोलना उपलब्ध हो गया। पीएफआरडीए ने संकेत दिया है कि यह प्रक्रिया नोटिस के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जा सकती है। नामांकन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए, सरकार ने Atal Pension Yojana की सदस्यता के लिए आधार eKYC का उपयोग करने का विकल्प पेश किया। 60 वर्ष की आयु से पहले कार्यक्रम को छोड़ना मना है। इसकी अनुमति है, लेकिन केवल कुछ सीमित परिस्थितियों में। उदाहरण के लिए, लाभार्थी की मृत्यु या लाइलाज बीमारी की स्थिति में।

Atal Pension Yojana 2022 Benefit कैसे मिलेगा?

 Atal Pension Yojana का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए। यह बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।  Atal Pension Yojana के लिए आवेदन करते समय, चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, आपको अपना आधार नंबर प्रस्तुत करना होगा। अपने आधार नंबर के अलावा, आपको अपने बैंक खाते के बारे में भी जानकारी देनी होगी ताकि आपके खाते से मासिक शुल्क तुरंत काट लिया जाए। 

आपको एक मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी। अपने निवास को मान्य करने के लिए, आपको एक वैध आईडी कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा।  Atal Pension Yojana के लिए आवश्यक प्रीमियम काफी कम है। अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप 1,000 रुपये की मासिक पेंशन चाहते हैं, तो आपको इसमें हर महीने केवल 42 रुपये डालने होंगे। 5,000 रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन देनी है तो 210 रुपये मासिक प्रीमियम देना होगा। अगर आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ राशि बढ़ती गई।

Also Read This-

Atal Pension Yojana Pension

इस योजना के सदस्य 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन अर्जित करेंगे। सरकार पेंशन में न्यूनतम भुगतान करने के लिए सहमत है। यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो पति या पत्नी को पेंशन मिलती है; यदि ग्राहक और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन राशि ग्राहक के नामांकित आदमी को वापस कर दी जाती है।

Atal Pension Yojana 2022 Important Documents

  • Candidate की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए |
  • आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए और यह उनके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर 
  • आवेदक का आधार कार्ड (जोकि मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है।)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • स्थायी पता का प्रमाण

अगर लाभार्थी के पास ऊपर लिखे हुए सभी दस्तावेज है, तभी व हअटल पेंशन योजना 2022 का फायदा उठा सकता है, अन्यथा नहीं।

Also Read This- PM Ayushman Bharat Yojana 2022

Income tax देने वालों को Atal Pension Yojana Rule अकाउंट खुलवाने चाहिए?

 Atal Pension Yojana विशेष रूप से कम आय वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन की गई थी, जिनके पास वर्तमान में किसी भी पेंशन लाभ तक पहुंच नहीं है। इस कार्यक्रम में ऐसे व्यक्तियों को नामांकित करने से 60 वर्ष की आयु में शुरू होने वाले 1000 से 5000 रुपये के बीच मासिक पेंशन का प्रावधान होता है। उच्च आय वाले या Income tax का भुगतान करने वाले लाभ प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली जैसी योजना में नामांकन कर सकते हैं। पेंशन (एनपीएस)। सेवानिवृत्त होने वाले आदमी इस व्यवस्था के तहत मासिक पेंशन के रूप में बड़ी राशि अर्जित करने के हकदार हैं। लोग चाहें तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पीपीएफ कर-मुक्त रिटर्न और सेवानिवृत्ति पर पर्याप्त एकमुश्त भुगतान दोनों प्रदान करता है।

Atal Pension Yojana Rule Change 2022 लाभ

  •  Atal Pension Yojana में भाग लेने वाले कई लाभों के हकदार हैं। इस सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना के प्राथमिक लाभ निम्नलिखित हैं:
  • भारत सरकार के गारंटीकृत लाभ कम जोखिम वाले सेवानिवृत्ति विकल्प प्रदान करते हैं।
  • इस योजना के तहत सब्सक्राइबर के योगदान के आधार पर 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपये की गारंटीड पेंशनमिलती है।
  • Atal Pension Yojana को दी गई राशि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80CCD(1) के तहत कर-मुक्त है।
  • भारतीय नागरिकों के लिए पंजीकरण करना आसान है, चाहे वे काम करते हों या नहीं।
  • Atal Pension Yojana अन्य वाणिज्यिक या सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन कार्यक्रमों के सदस्यों से सदस्यता योगदान भी स्वीकार करता है।
  • लागू नियमों के अनुसार एपीवाई सब्सक्राइबर की मृत्यु के मामले में पति या पत्नी या नामित आदमी को अगले लाभ की गारंटी।
  • सरल नामांकन क्योंकि ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेंशन राशि को बदला जा सकता है।

आयकर दाता ने 1 अक्टूबर के बाद Atal Pension Yojana Rule खाता खुलवाया तो क्या होगा?

घोषणा के अनुसार, यदि कोई आदमी1 अक्टूबर के बाद  Atal Pension Yojana खाता खोलता है और बाद में पता चलता है कि वह Income tax का भुगतान करता है या पहले भुगतान कर चुका है, तो उसका अटल पेंशन खाता समाप्त कर दिया जाएगा। ग्राहक को खाते में जमा की गई धनराशि की प्रतिपूर्ति उस दिन की जाएगी जिस दिन इसे बंद किया गया था।

कितने लोगों अभी तक अटल पेंशन योजना 2022 का पंजीकरण करा चुके हैं?

वर्तमान कानूनों के तहत, 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिक  Atal Pension Yojana के लिए पात्र हैं। आप नजदीकी बैंक या डाकघर बचत बैंक में खाता खोलकर भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, जैसा कि पहले कहा गया है, 1 अक्टूबर, 2022 से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में Income tax का भुगतान करने वाले लोग भाग लेने के लिए अपात्र होंगे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2022 तक,  Atal Pension Yojana  में 4 करोड़ 1 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है।

Atal Pension Yojana 2022 में अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया

योजना के परिपक्व होने से पहले उससे बाहर निकलने का विकल्प भी है। आप 60 वर्ष की आयु से पहले किसी भी समय सोना छोड़ सकते हैं। इसे पूरा करने के लिए, आपको उस बैंक के साथ अपने बैंक खाते में एपीवाई खाता बंद करने का फॉर्म भरना होगा और जमा करना होगा। इस फॉर्म पर आप बता सकते हैं कि आप स्वेच्छा से क्यों जा रहे हैं। जब बैंक कुछ दिनों में आपके कागजात की समीक्षा करेगा, तो आपका खाता रद्द कर दिया जाएगा। फिर आपका धनवापसी आपके बचत खाते से काट लिया जाएगा।

Official Website- Click Here

Frequently Asked Questions

1.नई पेंशन योजना क्या है 2022?

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए), जो हमारे पेंशन फंड की देखरेख करता है, ने सभी भारतीय लोगों के लिए नई पेंशन योजना (एनपीएस) बनाई है। जब ग्राहक 60 वर्ष की आयु प्राप्त करते हैं, तो उन्हें पेंशन आय की गारंटी दी जाती है।

2. API योगदान क्या है?

Atal Pension Yojana भारत सरकार द्वारा 2015-16 के बजट में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों का समर्थन करने के उद्देश्य से बनाई गई थी।

3. अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

Atal Pension Yojana में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना चाइए तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष है।

4. Atal Pension Yojana का क्या नियम है?

60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, Atal Pension Yojana के investor की बचत के आधार पर न्यूनतम गारंटीड पेंशन का भुगतान किया जाता है। इस योजना के तहत, एक आदमी केवल 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की गारंटीड पेंशन प्राप्त कर सकता है। इस कार्यक्रम में निवेश की गई राशि अपेक्षित रिटर्न से निर्धारित होती है।

5. क्या एक व्यक्ति दो पेंशन ले सकता है?

एक परिवार के सदस्य को दो सरकारी पेंशन मिल सकती है, लेकिन कुल वार्षिक लाभ रुपये से अधिक नहीं हो सकता। डीओपीपीडब्ल्यू के अनुसार 1.25 लाख रुपए ही इसकी सीमा रखी गई है।

6. Atal Pension Yojana का टोल फ्री नंबर क्या है?

हमने आपको हमारी वेबसाइट पर सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है। ताकि आप इस कार्यक्रम को पूरी तरह से समझ सकें, लेकिन यदि आपके कोई प्रश्न या चिंता हैं, तो आप Atal Pension Yojana टोल-फ्री नंबर पर डायल करके सरकार से संपर्क कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming