PM Modi All Yojana List- यहाँ से देखें मोदी सरकार की सारी योजनाएं I

PM Modi All Yojana List- हम आपको PM Modi All Yojana के बारे में जानकारी दे रहे हैं, Pm Modi Government Scheme का फायदा लेना है तो Post को पूरा पढ़े I

PM Modi All Yojana List – जानिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं की सूची

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के लोगों के लिए बहुत सी योजना की शुरुआत की गई है ताकि देश के लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हों। प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के बेरोजगार युवा, बालिकाएं, गरीब नागरिक, श्रमिक, विधवा महिलाएं व किसानों के साथ-साथ व्यक्तियों के लिए भी बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई हैं। प्रधानमंत्री जी के द्वारा जितनी भी योजनाओं की शुरुआत की गई हैं तो वह सब कल्याणकारी सिद्ध हुई हैं। हमारे देश में ऐसे लाखों लोग हैं जिन्हें प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई योजनाओं के बारे में अभी तक नहीं पता है इसलिए हम PM Modi All Yojana list details लेकर आए हैं। इसके माध्यम से हम आपको PM Modi All Yojana List 2022 के बारे में बताएंगे ताकि उन योजनाओं से संबंधित हर एक व्यक्ति योजना का लाभ ले सकें।

PM Modi Yojana List 2022 In Hindi

माननीय श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री का पद ग्रहण किया था। इसके बाद इन्होंने निरंतर योजनाओं की शुरुआत की है ताकि देश के किसी भी वर्ग के व्यक्ति को किसी भी तरह की परेशानी ना हों। अब हम एक-एक करके आपको पुरानी से लेकर नई सभी योजनाओं के बारे में बताएंगे कृपया करके पोस्ट PM Modi All Yojana list को आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana

  • हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana की शुरुआत 12 नवंबर 2020 को की गई थी। इस बात को हम सभी जानते हैं कि कोरोनाकाल में लाखों लोगों ने अपनी नौकरियां गवाही हैं इसीलिए बहुत से लोग तो घर से बेघर भी हो गए हैं।
  • भारत के डूबते हुए भविष्य को बचाने के लिए ही Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana की शुरुआत की गई हैं। इसके माध्यम से सरकार द्वारा उन प्रतिष्ठानों को Subsidy प्रदान की जाएगी जो कि नए उम्मीदवारों की भर्तियां करेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन युवाओं को नौकरियां दिलवाना है जिन्होंने कोरोनाकाल में अपनी नौकरीयां गंवा दी थी।

Operation Green Yojana

  • यह एक ऐसी योजना है जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री जी के द्वारा कोरोनाकाल में किया गया था। Operation Green Yojana का आरंभ आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किया गया हैं। हमारे देश में फल-सब्जियों के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं इसी वजह से देश के गरीब लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं।
  • इस बात को हम सभी जानते हैं कि फल-सब्जियां उगाने वाले किसानों से तो काफी कम कीमत में फल-सब्जी ले लिए जाते हैं जिसके बाद उन्हें महंगे दामों में बेचा जाता हैं। इसी समस्या का हल करने के लिए Operation Green Yojana की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के तहत फल तथा सब्जियों का उचित मूल्य सरकार के द्वारा ही प्रदान किया जाएगा।
  • मोदी सरकार के द्वारा Operation Green Yojana के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है ताकि उद्यानिकी की खेती करने वाले किसानों को नुकसान होने से पूरी तरह से बचाया जा सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Operation Green Yojana के अंतर्गत प्याज, टमाटर, आलू के साथ-साथ अलग-अलग तरह के फल और सब्जियों को भी शामिल किया गया हैं।

PM WANI Yojana 2022

  • हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM WANI Yojana 2022 का शुभारंभ 9 दिसंबर 2020 को किया गया था। इस योजना का आरंभ Digitalization Mission के दौरान किया गया हैं। इस योजना के माध्यम से हमारे देश में सभी सार्वजनिक स्थानों पर Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसका इस्तेमाल हर एक व्यक्ति बिल्कुल मुफ्त कर सकता हैं।
  • आज के समय में इंटरनेट बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। बहुत से बच्चे तो ऐसे हैं जो पढ़ाई में काफी अच्छे हैं लेकिन Internet महंगा होने की वजह से अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। अब इस प्रकार के बच्चे भी सार्वजनिक स्थानों पर जाकर इंटरनेट से मुफ्त में अपनी पढ़ाई से संबंधित Material Download कर सकेंगे।
  • इसके अतिरिक्त PM WANI Yojana 2022 की सहायता से व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा साथ ही रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे। इनसे देश के हर एक नागरिक को मुफ्त Wi-Fi की सुविधा दी जाएगी।
  • PM WANI Yojana 2022 के तहत देश के बड़े-बड़े शहरों के रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड आदि पर तो इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है जिनका लाभ हर एक नागरिक ले सकता है।

Also Read This-

PM Kusum Yojana 2022

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PM Kusum Yojana 2022 की शुरुआत देश के किसानों के लिए की गई हैं। इस योजना (PM Modi All Yojana )के माध्यम से किसानों को उनके खेतों में सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। इसके माध्यम से किसान बिना बिजली के खर्च के अपने खेतों में अच्छे से सिंचाई कर सकेंगे।
  • हर साल खेतों में सिंचाई ना हो पाने के कारण किसानों की फसलों का बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता हैं। इसी वजह से किसानों को उनके बीच के पैसे भी नहीं मिल पाते हैं इसी समस्या को देखते हुए PM Kusum Yojana 2022 की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के अंतर्गत 8 गीगावॉट की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • भारत सरकार के द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 34,035 करोड़ रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। PM Kusum Yojana 2022 का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि, अब किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो सकेगी जिससे गरीब किसान एक अच्छी जिंदगी जी सकेंगे।

PM Swamitva Yojana 2022

  • PM Swamitva Yojana 2022 की शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए की गई हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना हैं। इसके बाद सभी ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों के पास अपनी संपत्ति के दस्तावेज होंगे।
  • PM Swamitva Yojana 2022 की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ही 11 अक्टूबर 2020 को की गई थी। इस योजना के माध्यम से गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड राजस्व विभाग के द्वारा एकत्रित किया जाएगा।
  • सरकार के द्वारा यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि PM Swamitva Yojana 2022 के अंतर्गत62 लाख गांव कवर किए जाएंगे। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा भी किया जाएगा।

PM Awas Yojana 2022

  • हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM Swamitva Yojana 2022 की शुरुआत उन लोगों के लिए की गई है जिन लोगों के पास अपने खुद के घर नहीं हैं। हमारे देश में ज्यादा संख्या केवल उन्हीं लोगों की हैं जो अपना खुद का घर भी नहीं बना पाते हैं और हमेशा ही किराए पर रहते हैं।
  • PM Swamitva Yojana 2022 के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा उन लोगों की घर बनाने में मदद की जाएगी जोकि पिछड़े वर्ग या फिर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं। केंद्र सरकार के द्वारा इस प्रकार के लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि वह किराए का घर या फिर कच्चे मकान को छोड़कर खुद के पक्के मकान में रह सकें।
  • यह योजना Pradhanmantri Gramin Awas Yojana के नाम से भी जानी जाती है परंतु इस योजना का लाभ शहरी तथा ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाले लोग ले सकते हैं।

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2022

  • PM Garib Kalyan Anna Yojana 2022 एक ऐसी योजना है जिसकी शुरुआत देश के गरीब लोगों के लिए की गई हैं। PM Garib Kalyan Anna Yojana 2022 के माध्यम से देश के लगभग 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त में प्रदान किए जाते हैं। जिसके द्वारा गरीब लोगों को जीवन यापन करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती हैं।
  • जब हमारा देश से कोरोना महामारी से लड़ रहा था तो उस समय देश के काफी ज्यादा लोग अपनी नौकरियां खो चुके थे। इसलिए उन्हें दो वक्त की रोटी भी अच्छे से नसीब नहीं हो रही थी। इसी समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM Garib Kalyan Anna Yojana 2022 की शुरुआत की गई थी ताकि लॉकडाउन में किसी भी व्यक्ति को जीवन यापन करने में परेशानी ना हों।

Ayushman Bharat Yojana

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Ayushman Bharat Yojana की शुरुआत देश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई हैं। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से वह बीमार होने पर 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकेंगे।
  • केंद्र सरकार के द्वारा Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत गंभीर से गंभीर बीमारियों को भी शामिल किया गया है जिनका विभिन्न सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में इलाज हो सकेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत लगभग 1350 बीमारियों को सूचीबद्ध किया गया है जिनका मुक्त किया जाएगा।
  • हमारे देश में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो बीमार होने के कारण अपना इलाज भी नहीं करवा पाते हैं और छोटी-छोटी बीमारियां ही उनकी जान ले लेती हैं। परंतु अब कोई भी व्यक्ति बीमार होता है तो इस योजना के तहत आसानी से लाखों रुपए का इलाज मुफ्त में करवा सकेगा।

Atal Pension Yojana

  • इस योजना की शुरुआत भी केंद्र सरकार के द्वारा ही की गई हैं। इस योजना के माध्यम से आप अपने भविष्य को पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते हैं। जब आप Pradhanmantri Atal Pension Yojana के अंतर्गत आवेदन करते हैं तो जब आपकी आयु 60 वर्ष की हो जाती है, तो आपको हर महीने पेंशन प्रदान की जाएगी जिससे आप पर आसानी से अपने छोटे मोटे खर्चे को उठा सकेंगे।
  • Pradhanmantri Atal Pension Yojana की शुरुआत मुख्य तौर पर देश के लोगों को बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बाद सशक्त बनाने के लिए की गई है। ऐसे बहुत से माता-पिता हैं जो बुढ़ापे में एक-एक रुपए के लिए तरसते हैं। यदि आप समय रहते ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर देते हैं तो आपको अपने भविष्य की बिल्कुल भी चिंता नहीं रहेगी।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana की शुरुआत गर्भवती महिलाओं के लिए की गई हैं। हमारे देश में आर्थिक रूप से कमजोर ऐसी लाखों महिलाएं हैं जो गर्भावस्था के समय अपना और अपने बच्चे का ख्याल बिलकुल भी नहीं रख पाती हैं। इस प्रकार की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 6000 रुपए प्रदान किए जाएंगे।
  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana की शुरुआत वर्ष 2019 में की गई थी। जब महिलाएं गर्भ धारण कर लेती हैं, तो गर्भधारण से लेकर स्तनपान कराने तक उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। ऐसा इसलिए ताकि महिलाएं खुद भी स्वस्थ रह सकें और अपने बच्चे को भी पूरी तरह से सुरक्षित रख सकें।

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

  • Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana का शुभारंभ प्रधानमंत्री जी के द्वारा मत्स्य पालन तथा डेयरी उद्योग से जुड़े लोगों के लिए किया गया है। इस योजना के माध्यम से इस प्रकार के लोगों की आय में वृद्धि होगी साथ ही उनके करने के तरीके में भी सुधार आएगा। सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana को लेकर 20,000 करोड रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके माध्यम से तालाब तथा समुंदर की मछली पालन पर जोर दिया जाएगा।

Agneepath Yojana 2022

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अग्नीपथ योजना 2022 की शुरुआत इसी वर्ष की गई हैं। Agneepath Yojana 2022 के माध्यम से देश की सेवा करने का सपना देखने वाले युवाओं को भारत की तीनों सेनाओं में 4 वर्ष के लिए सेवा देने का अवसर प्रदान किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार देश की सेवा करने के लिए इस योजना के माध्यम से सेना में भर्ती होंगे तो उन्हें Agneeveer का नाम दिया जाएगा।
  • आपको जानकर खुशी होगी कि जिन अग्नि वीरों को Agneepath Yojana 2022 के तहत 4 वर्ष के लिए भारतीय सेना में नियुक्त किया जाएगा तो उन्हें हर एक तरह की सुख सुविधा दी जाएगी। साथ ही उनका 48 लाख रुपए का जीवन बीमा भी कराया जाएगा ताकि शहीद होने पर उनके परिवार वालों को यह राशि दी जा सकें। PM Modi All Yojana के बारे में यहाँ से पढ़े पूरी जानकरी I

Fasal Bima Yojana

  • प्रधानमंत्री जी के द्वारा Fasal Bima Yojana की शुरुआत मुख्य तौर पर किसानों के लिए की गई हैं। इस बात को हम सभी जानते हैं कि हर साल प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलों का बहुत ज्यादा नुकसान होता हैं। इसी वजह से किसानों के पास अगली खेती करने के लिए भी पहचान नहीं बचता हैं। साथ ही वह अपना जीवन यापन भी अच्छे से नहीं कर पाते हैं।
  • इसी समस्या को देखते हुए Fasal Bima Yojana की शुरुआत की गई है। जो भी किसान अपनी फसलों का बीमा करवाएगा, तो उनकी फसलें प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट होने की स्थिति में उन्हें फसलों का बीमा प्रदान किया जाएगा। Fasal Bima Yojana के माध्यम से किसान फिर से खेती कर सकेंगे शादी अच्छे से जीवन यहां पर भी कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ हमारे देश का हर एक किसान में ले सकता हैं। जब फसलें नष्ट हो जाती हैं, तो उसके बाद सूचना देने पर केवल 8 से 10 दिनों में ही आपको फसल बीमा की राशि बैंक खाते में प्राप्त हो जाती है।

PM Kisaan Samman Nidhi Yojana

  • PM Kisaan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसानों को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए की गई हैं। हमारे देश में ऐसे लाखों छोटे किसान हैं जो खेती से जुड़ा छोटा मोटा सामान भी खरीदने में असमर्थ हैं। क्योंकि उन्हें खेती से इतना ज्यादा पैसा नहीं मिल पाता है कि, वह अपना घर खर्च चलाने के साथ-साथ खेती से जुड़ा सामान भी खरीद सकें।
  • इसी समस्या को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की गई हैं। PM Kisaan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। यह आर्थिक सहायता हर 4 महीने के बाद 2-2 हजार रुपए की किस्तों में प्रदान की जाती है जोकि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।
  • PM Kisaan Samman Nidhi Yojana के तहत अब तक 11 किस्त दी जा चुकी हैं जोकि सभी किसानों के बैंक खातों में ही ट्रांसफर की गई है।

Pashu Credit Card Yojana

  • Pashu Credit Card Yojana की शुरुआत में डेयरी उद्योगों से जुड़े पशुपालकों व किसानों के लिए की गई है। खास तौर पर जो लोग दूध का व्यापार करते हैं, तो उन्हें कभी-कभी नुकसान भी हो जाता है। या फिर जो पशुपालक दूध का व्यापार आगे बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें पैसे की जरूरत पड़ती है।
  • इसी समस्या के समाधान के रूप में इस योजना की शुरुआत की गई है Pashu Credit Card Yojana के माध्यम से ऋण दिया जाएगा। जिन पशुपालकों के पास गाय हैं तो वह 40,000 रुपए तक का ऋण ले सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों के पास भैंस है तो वह 60,000 रुपए तक का ऋण ले सकते हैं।

PM Modi Health ID Card Yojana

  • हमारे देश में ऐसे लाखों लोग हैं जो गंभीर से गंभीर बीमारियों से लड़ रही हैं। यदि इस प्रकार के लोगों के अपनी बीमारियों से संबंधित दस्तावेज गुम हो जाते हैं, तो उन्हें दोबारा रिपोर्ट तैयार करवाने में काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इसी समस्या को देखते हुए PM Modi Health ID Card Yojana की शुरूआत की गई हैं।
  • इस योजना के माध्यम से हर एक मरीज अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकता हैं। इस Health ID Card Yojana में मरीज का पूरा हेल्थ रिकॉर्ड दर्ज रहेगा। इसी वजह से उसकी बीमारी से संबंधित दस्तावेज गुम हो जाने के पश्चात भी उसे परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • PM Modi Health ID Card Yojana का शुभारंभ नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत किया गया हैं। अब किसी भी मरीज को अपने दस्तावेज संभाल संभाल कर रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

National Education Policy

  • केंद्र सरकार के द्वारा ही National Education Policy की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के तहत सभी स्कूल तथा कॉलेजों में होने वाली शिक्षा की नीति तैयार की जाती हैं। अब से पहले विद्यालयों में 10+2 का Pattern Follow किया जाता था।
  • परंतु अब नई शिक्षा नीति में बहुत से बदलाव किए गए हैं जिसके बाद 5+3+3+4 का पैटर्न फॉलो किया जाएगा। इसमें 12 वर्ष की स्कूली शिक्षा होगी तथा 3 वर्ष की प्री स्कूली शिक्षा होगी।
  • सरकार के द्वारा National Education Policy का शुभारंभ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए किया गया है ताकि देश का हर एक बच्चा अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Free Silai Machine Yojana

  • हमारे देश में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर हैं परंतु इन महिलाओं के पास ऐसा हुनर है की यदि इनकी थोड़ी सी सहायता की जाए, तो यह आसानी से जीवन यापन कर सकती हैं। इसी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई है। Free Silai Machine Yojana के माध्यम से देश की महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन मुहैया करवाई जाएंगी।
  • सिलाई मशीन के माध्यम से महिलाएं अपना खुद का बुटीक खोल सकती हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं। इस बात को हम सभी जानते हैं कि आज के समय में महिलाएं काफी अलग-अलग डिजाइन के कपड़े पहनने लगी हैं। इन कपड़ों को बनवाने का खर्चा भी काफी ज्यादा आता है इसलिए महिलाओं के लिए बुटीक का काम बहुत ही अच्छा होता हैं।
  • भारत सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से हर एक राज्य में लगभग 50 हजार से भी अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएंगी। Free Silai Machine Yojana का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बाद सशक्त बनाना है ताकि वह किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर ना रहकर खुद का रोजगार स्थापित कर सकें।

Free Solar Penal Yojana

  • भारत सरकार के द्वारा Free Solar Penal Yojana का शुभारंभ किसानों की आय बढ़ाने के लिए किया गया हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए Solar Penal तो उपलब्ध कराएं जाएंगे। साथ ही किसान अपने खेतों में लगे इन सोलर पैनल की सहायता से उत्पन्न होने वाली बिजली को विभिन्न कंपनियों को बेच भी सकते हैं जिसके बदले उन्हें काफी अच्छा खाता पैसा भी मिलेगा।
  • Free Solar Penal Yojana के तहत सरकार के द्वारा अगले 10 सालों के लिए 48,000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस पूरे पैसे को किसानों की सहायता के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा।

Pradhanmantri Rojgar Yojana

  • हमारे देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है जिस वजह से देश के युवा गलत कामों की तरफ ज्यादा बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा Pradhanmantri Rojgar Yojana की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए बहुत ही सस्ती दरों पर ट्रेन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • Pradhanmantri Rojgar Yojana की सहायता से देश के बेरोजगार युवा खुद का आसानी से शुरू कर सकेंगे। साथ ही बेरोजगारों को रोजगार दे सकेंगे। इस योजना के माध्यम से आप 2 लाख रुपए तक की लागत का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana

  • Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana की शुरुआत देश के छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए की गई हैं। इस बात को हम सभी जानते हैं कि जब छोटे तथा सीमांत किसान बूढ़े हो जाते हैं, तो वह खेती भी नहीं कर पाते हैं। इसलिए उन्हें बुढ़ापे में जीवन यापन करने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती हैं।
  • इसी समस्या के समाधान के रूप में Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana की शुरुआत की गई हैं। इसके माध्यम से देश के किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 3000 रुपए तक की धनराशि पेंशन के रूप में दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के द्वारा 50% प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा और बाकी के 50% प्रीमियम कान गाने सरकार के द्वारा किया जाएगा।
  • Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana किसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। इसलिए आपको तुरंत इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022

  • Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 एक बचत योजना नहीं है यह एक निवेश योजना है जिसमें 60 वर्ष की आयु से ऊपर वाले नागरिक 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से Policy Holder को 1000 रुपए से लेकर 9250 रुपए प्रतिमाह तक पेंशन दी जाएगी।
  • Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 का एक बड़ा फायदा यह भी है कि, इसमें GST से छूट प्रदान की गई हैं। इसके अतिरिक्त जो पॉलिसी धारक इस योजना से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी को 15 दिन के अंदर वापस भी कर सकता है। यदि आपने पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी है, तो आप 30 दिन के अंदर इस पॉलिसी को वापस से कर सकते हैं।
  • Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 के तहत सालाना 12000 रुपए से लेकर 1,11,000 रुपए तक वार्षिक पेंशन दी जाती है। यह योजना भी PM Modi All Yojana List मे सबसे ऊपर आती हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत देश के गरीब लोगों के लिए गई हैं। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले APL Card Holders को मुफ्त में Gas Cylinder उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके परिणाम स्वरूप गरीब से गरीब व्यक्ति भी LPG Gas Cylinder के माध्यम से खाना बना सकेंगे।
  • हर साल लकड़ियों पर खाना बनाने की वजह से ही सैकड़ों महिलाएं अपनी जान गवा देती हैं। इसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत की गई हैं। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार की पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा की गई है। अब BPL तथा APL Ration Card Holders मुफ्त में गैस सिलेंडर ले सकेंगे।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022

  • Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022 की शुरुआत देश के नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए की गई हैं। यह योजना जीवन बीमा निगम तथा अन्य निजी एवं सार्वजनिक बैंकों के द्वारा चलाई जा रही हैं। Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022 के अंतर्गत जो भी व्यक्ति पंजीकरण करवाएंगे तो उन्हें जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • यदि Policy Holdee की मृत्यु 55 वर्ष की आयु से पहले किसी भी कारण से हो जाती हैं, तो उनके Nominee को सरकार के द्वारा 2 लाख रुपए तक का जीवन बीमा प्रदान किया जाता हैं। इस योजना का लाभ हमारे देश के 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार ले सकते हैं।
  • हमारे देश में ऐसे लाखों परिवार हैं जो अपने परिवार में कमाने वाले की मृत्यु हो जाने के पश्चात आर्थिक तंगी का सामना करते हैं। अब गरीब परिवार के व्यक्ति भी आसानी से अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।
  • Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए Policy Holder को हर साल 330 रुपए का प्रीमियम जमा कराना होता हैं। यह प्रीमियम Policy Holder के बैंक खाते से मई महीने में Auto-Debit किया जाता है।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना हैं। यदि किसी भी Policy Holder की मृत्यु दुर्घटना के कारण हो जाती हैं, तो इस प्रकार के Policy Holders के परिवार वालों को 2 लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी। यदि Accident के कारण बीमा धारक को पूरी तरह से विकलांग हो जाता है, तो उस स्थिति में भी 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। जबकि अपंग होने पर 1 लाख रुपए की बीमा राशि दी जाएगी।
  • Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल 20 रुपए प्रति वर्ष की राशि ही Premium के तौर पर देनी होगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es
johnny Depp NetWorth Love doesn’t exists nowadays Selena Gomez NetWorth, age, Career Best Places to Visit in the USA kim kardashian net worth sustainability, global warming